.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 5 June 2014

शिक्षकों को अब लेटलतीफी से मिलेगा छुटकारा

समालखा : शिक्षकों को अब मेडिकल क्लेम का बिल भेजने में परेशानी नहीं होगी। लेटलतीफी की बजाए बिल टाइम बाउंड (समयबद्ध) भजेगा। जो शिक्षक पहले बिल सम्मिट करेंगे उनका पेमेंट पहले होगा। आदेश की सख्ती से पालना करने की हिदायत दी गई है। 
मेडिकल बिल को लेकर दर्जनों शिक्षक खासे परेशान थे। डीईईओ कार्यालय में तैनात लिपिक उन्हें कागजातों की कमी का हवाला बताकर बेवजह परेशान कर देते। उग्राखेड़ी निवासी संजय ने अपने रिश्तेदार जेबीटी शिक्षक का मेडिकल क्लेम बिल शिक्षा विभाग में जमा करवाया। डीलिंग लिपिक ने एक-दो ऑब्जेक्शन लगाकर फाइल फिर से सम्मिट करने को कहा। लिपिक की सलाह मानकर ऑब्जेक्शन दूर करने के बाद बीते दिसंबर 2013 में फाइल जमा करवा दिया। चार माह तक परेशान होने के बाद भी उनके फाइल को आगे नहीं बढ़ाया। 
बीते 19 मई को जब फाइल का पता करने गए तो लिपिक से उनकी कहासुनी हो गई। लिपिक ने आगे जाकर पता करने की बात कही। मजबूरन उन्होंने लिपिक की शिकायत उपायुक्त से कर दी। उपायुक्त ने जांच के लिए सीटीएम को मार्क कर दिया।
तीन माह बाद फाइल निदेशक को भेजी
सेवानिवृत्त एक जेबीटी अध्यापिका बैंक से पेंशन लेती है। लेकिन बैंक से उसका मेडिकल क्लेम बंद करवा दिया गया। स्वीकृति के लिए उन्होंने महकमे के अधिकारी को आवेदन भेजा। कार्यालय के लिपिक ने खजाना अधिकारी से लिखवा कर लाने की बात कही। जबकि खजाना अधिकारी के पास उनके पेंशन से संबंधित कागजात नहीं है। तीन माह बाद अब उनकी फाइल को निदेशक की स्वीकृति के लिए भेजा गया है।
50000 तक डीईईओ की अनुमति 
शिक्षा निदेशालय से शिक्षकों व कर्मचारियों को चिकित्सा प्रतिपूर्ति की सुविधा प्रदान की गई है। डीईईओ को 50000 तक मेडिकल क्लेम बिल पास करने की विभागीय शक्ति मिली है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो मेडिकल क्लेम की फाइल तीन दिन में संबंधित टेबल से पास हो जानी चाहिए। लेकिन लेटलतीफी व लापरवाही से फाइल 30 दिन में भी पास नहीं होता। फाइलों पर धूल जम जाती है।
शिकायत पर लिया संज्ञान 
जिला शिक्षा अधिकारी (मौलिक) संतोष ग्रोवर को जैसे ही शिकायत की भनक लगी फौरन संज्ञान लेते हुए उस लिपिक से अध्यापकों का मेडिकल क्लेम बिल व ऋण संबंधी कार्य लेकर दफ्तर के वरिष्ठ सहायक सुरेश छोक्कर को सौंप दिया। क्लेम को समयबद्ध तरीके से निपटाने की हिदायत भी दी। डीईईओ ने बताया कि शिक्षकों को अब क्लेम लेने परेशानी नहीं ङोलनी होगी।                                  djpnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.