.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 10 July 2014

काम की एवज में कोई रिश्वत मांगे तो 180018003600 पर करें शिकायत

** भ्रष्टाचारियों पर नजर रखेगी सीआईडी, जिम्मेदारी का दायरा बढ़ाया
अगर कोई अफसर या कर्मचारी काम की एवज में आप से पैसे मांग रहा है। राज्य या फिर केंद्र सरकार की किसी स्कीम में भ्रष्टाचार हो रहा तो आप खुफिया विभाग (सीआईडी) को भी सीधे शिकायत कर सकते हैं। पहले ऐसे मामलों की जांच की जिम्मेदारी स्टेट विजिलेंस ब्यूरो या सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड की होती थी। अब राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार पर लगाम कसने के लिए सीआईडी की जिम्मेदारी का दायरा बढ़ा दिया है। पहले सीआईडी का काम शहर की सूचनाएं जुटाना था। खासकर राजनीतिक गतिविधियों पर सीआईडी की विशेष नजर रहती थी। 
टोलफ्री नंबर पर करें शिकायत: 
किसी सरकारी आफिस या फिर सरकारी विकास योजना में हो रहे भ्रष्टाचार की शिकायत देने के लिए आपको किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है। लोगों की सहूलियत के लिए राज्य सरकार ने एक टोल फ्री नंबर-180018003600 जारी किया है। इस नंबर पर कोई भी शिकायत कर सकता है। शिकायत की गंभीरता के आधार पर जांच की जिम्मेदारी सीआईडी के साथ सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड को दी जाएगी। 
निजी समस्याओं का भी होगा समाधान 
आपके घर के आगे की सड़क टूटी है, सीवरेज का मैन होल खुला पड़ा है, घर की छत के ऊपर से बिजली की तारें गुजर रही हैं या फिर कोई एसएचओ-चौकी इंचार्ज आपकी शिकायत पर कार्रवाई नहीं कर रहा है तो ऐसी शिकायत भी सीआईडी को की जा सकती है। इसके लिए टोल फ्री नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। लोकल खुफिया विभाग के पास अब तक ऐसी 74 शिकायतें आई जिनमें से 63 का समाधान हो चुका है।
सीएम फ्लाइंग को मिल चुकी है पाॅवर 
पहले रिश्वत मांगने वालों को रंगे हाथों पकड़ने की पाॅवर सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड के पास नहीं थी। सिर्फ स्टेट विजिलेंस ब्यूरो ही रिश्वतखोरों को पकड़ सकती थी। राज्य सरकार सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड को अब मजबूत कर चुकी है। इसी वजह से कुछ समय पहले ही स्क्वॉयड ने अम्बाला में एक माइनिंग अफसर को रिश्वत लेते पकड़ा था। ऐसे अफसरों पर अब सीआईडी को भी नजर रखने के आदेश दिए गए हैं। हालांकि एक रेड के बाद सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड की ओर से अम्बाला में दूसरी रेड नहीं हुई।
"नई चुनौती से हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। जनता की हर तरह की समस्याओं का समाधान करना अब हमारी जिम्मेदारी है। भ्रष्टाचार दूसरी जन समस्याओं से जुड़ी कुल 80 से ज्यादा शिकायतें हमारे पास चुकी हैं। जो भ्रष्टाचार या फिर योजनाओं में गड़बड़ी से जुड़ी शिकायतें हैं, जांच के लिए सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड को भेज दी गई हैं। ज्यादा जन समस्याओं का समाधान हमने अपने लेवल पर कर दिया है। विभाग की ऐसी गतिविधियों से राज्य सरकार की छवि में भी सुधार होता है।"--राजकुमारसैनी, प्रभारी,सीआईडी अम्बाला।                                              dbambl


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.