.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 15 July 2014

मास्टर कोर्स में भी ऑनलाइन दाखिलों में अटका पेंच, हाथ से ही तैयार होगी मेरिट

मिशन एडमिशन : 14को लगनी थी पहली लिस्ट > ज्यादातर विभागों में खाली रहेंगी सीटें > कब लगेगी मेरिट लिस्ट, किसी को पता नहीं 
बैचलर डिग्रीके ऑनलाइन दाखिलों के बाद मास्टर कोर्सों की ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में पेंच अटक गया है। अलबत्ता अब मास्टर डिग्री के लिए विभिन्न कोर्सों के लिए भरे गए ऑनलाइन दाखिलों की मेरिट हाथ से ही तैयार की जाएगी। 
उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेशभर के 96 कॉलेजों में शुरू की गई ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया बिना किसी पूर्व योजना के चलाए जाने के कारण ठप हो गई। लिहाजा इस वर्ष शैक्षणिक सत्र का देर से शुरू होना एकदम तय है। बेचलर में वेटेज की जो दिक्कतें आई थी, वही दिक्कतें अब मास्टर कोर्स में दाखिला प्रक्रिया में भी खड़े हो गई हैं। यही कारण रहा कि पूरे प्रदेश में मास्टर कोर्स के तहत जो मेरिट लिस्ट 14 जुलाई को जारी होनी थी अब उसका यह तक नहीं पता है कि वह कब जारी होगी। ऐसे में कॉलेजों के साथ-साथ आवेदकों की मुसीबतें बढ़नी भी शुरू हो गई है। इन्हीं मुसीबतों के चलते इस वर्ष अम्बाला कैंट के गवर्नमेंट पीजी कॉलेज सहित अन्य सरकारी कालेजों में भी मास्टर डिग्री की ज्यादातर सीटें खाली रहनी तय हैं।
क्या करें आवेदक 
आवेदकअपने मास्टर डिग्री के कोर्स के आनॅलाइन आवेदन को लेकर तुरंत संबंधित विभाग की एडमिशन कमेटी के पास लेकर पहुंचे ताकि उसे बाद में किसी भी तरह की दाखिले संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़े। 
कहां है दिक्कत 
दरअसल मेरिट लिस्ट बनाने के लिए अब कॉलेजों को आवेदक द्वारा भरे गए फार्म की जरूरत है। इसीलिए जब तक आवेदक अपना फार्म संबंधित विभाग की कमेटी के पास आकर जमा नहीं कराएगा उस विभाग की मेरिट लिस्ट नहीं बनेगी। चूंकि आवेदकों को यह नहीं पता कि मेरिट मैन्युअल बनाई जाएगी। ही नोटिस बोर्ड पर सोमवार तक यह लिखा गया कि आवेदक अपने फार्म संबंधित विभाग की कमेटी के पास जमा कराएं। इसीलिए कब तक मेरिट लिस्ट तैयार होगी ओर कब कक्षाएं शुरू होंगी यह कहना संभव नहीं है।                                           dbambl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.