.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 12 March 2015

पहली से पांचवीं की परीक्षा अाज से, नकल पर काबू पाने के लिए विभाग हुआ अलर्ट

अम्बाला सिटी : शिक्षा विभाग द्वारा पहली से पांचवीं 12 से छठी से आठवीं की परीक्षा 20 मार्च से शुरू होगी। परीक्षाओं को लेकर विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग ने नकल रोकने के लिए गांव में पंचायती सहयोग लेने का निर्णय भी मंगलवार सिटी के बीईईओ कार्यालय में हुई बैठक में लिया है। बैठक में जिलाभर के 780 प्राइमरी मिडिल सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के हेडमास्टर प्रिंसिपल को बुलाया गया था जिसमें सभी को आदेश जारी कर दिए गए हैं कि वे परीक्षा के दौरान गांव में पंचायती लोगों का सहयोग लेकर नकल रोकने का प्रयास करें। परीक्षाओं में खास बात यह रहेगी कि पहली बार प्रश्न पत्र समग्र एवं सतत मूल्यांकन के आधार पर ली जाएगी। पहली बार ऐसी परीक्षा होने पर छात्राें में नकल करने में कमी आएगी, वहीं इससे को अन्य जानकारियां भी हासिल होंगी। 
"विभाग द्वारा नकल रोकने की तैयारी कर ली है। सभी टीर्चस को आदेश जारी कर दिए हैं कि कोई भी बच्चा नकल करने पाए। स्कूलों में प्रश्नपत्र भेज दिए हैं।"-- सुधीरकालड़ा, बीईईओ, अम्बाला सिटी। 
गुड़गांव से आए एससीआरटी प्रश्न पत्र 
एक ओर जहां पहले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से प्रश्नपत्र स्कूलों में भेजे जाते थे, जिनके आधार पर बच्चों के पेपर लिए जाते थे, लेकिन अब पहली बार ऐसा होगा कि गुड़गांव से एससीआरटी के प्रश्नपत्र बच्चों को वितरित किए जाएंगे। 
बाहर के होंगे टीचर्स: 
12 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षाओं में छात्रों द्वारा नकल रोकने के लिए पहली बार ही परीक्षा लेने वाली टीचर्स को बदल दिया जाएगा। अब बच्चे किसी स्कूल के होंगे और टीचर्स किसी स्कूल के। विभाग द्वारा यह निर्णय इसीलिए लिया गया है ताकि नकल को रोका जा सके।                                             db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.