.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 10 May 2015

स्कूलों की गूगल मैपिंग करेगा शिक्षा बोर्ड

भिवानी : परीक्षा केंद्रों की अलॉटमेंट में गड़बड़झाला नहीं चलेगा। विद्यालय शिक्षा बोर्ड अब प्रदेश के हर सरकारी और प्राइवेट स्कूल की ‘गूगल मैपिंग’ करेगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन के वक्त सभी स्कूलों को अपनी जीपीएस लोकेशन दर्शानी होगी। शिक्षा बोर्ड जीपीएस लोकेशन के आधार पर ही परीक्षा केंद्रों की अलाटमेंट करेगा। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र अलॉटमेंट के मैन्यूअली सिस्टम की विदाई हो जाएगी।
यह व्यवस्था नए शैक्षणिक सत्र से शुरू हो जाएगी। मई के अंतिम सप्ताह में आरंभ हो रही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान राज्य के सभी स्कूलों को अपनी जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) लोकेशन दर्शानी होगी। इस काम में जरा-सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। अक्षांश-देशांतर की लोकेशन के आधार पर ही स्कूलों को परीक्षा केंद्र अलॉट होने हैं। यदि लोकेशन में चूक हुई तो परीक्षा केंद्र दूर-दराज क्षेत्रों में अलॉट हो सकता है।
बोर्ड सूत्र बताते हैं कि परीक्षा केंद्रों की अलॉटमेंट जीपीएस सिस्टम के तहत पूरी तरह कंप्यूटराइज होगी। यानी, किसी भी परीक्षा केंद्र का चयन मैन्यूअल नहीं होगा। कंप्यूटर जीपीएस सिस्टम की लोकेशन के आधार पर परीक्षा केंद्रों को फाइनल करेगा। नई व्यवस्था लागू होने के बाद परीक्षा केंद्रों की अलॉटमेंट में चलने वाली सिफारिश व धांधली की गुंजाइश न के बराबर होगी।                                                                           au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.