.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 5 June 2015

सीबीएसई ने 12वीं का सिलेबस अपडेट किया

हिसार : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं के राजनीति विज्ञान के पाठ्यक्रम को नए सत्र से अपडेट किया है। इसमें वर्ष 2014 तक के राजनीति उथल-पुथल की सारी घटनाओं काे शामिल किया जाएगा। 
सीबीएसई ने 2016 में होने वाली परीक्षाओं को लेकर पाठ्यक्रम में यह बदलाव किया है। जिससे विद्यार्थियों को नए सिलेबस में पिछले आम लोकसभा चुनाव के बाद हुए सत्ता परिवर्तन के राजनीतिक दौर को जानने समझने का मौका मिलेगा। 
साथ ही कब एनडीए सरकार बनी और कब यूपीए सरकार बनी, किस पार्टी को हराकर एनडीए ने बहुमत हासिल किया। इससे पहले सीबीएसई के विद्यार्थी पॉलिटिकल साइंस में वर्ष 2009 तक की गतिविधियों को शामिल किया गया था। मगर इस साल से 2014 तक की राजनीतिक गतिविधियों को सीबीएसई स्कूलों में पढ़ाया जाएगा। इसके लिए सीबीएसई स्कूलों को गाइडलाइन जारी कर दी हैं, जिसमें बताया गया है कि 2016 में होने वाली परीक्षाओं में 2014 तक की हलचल के बारे में भी प्रश्न पूछे जा सकते हैं। 
राजनीतिक विज्ञान के सिलेबस में बदलाव 
सीबीएसई12वीं के पॉलिटिकल साइंस में चैप्टर नंबर 18 में मिली-जुली सरकार के नाम से टॉपिक है जिसे अपडेट किया जाएगा। पहले इसमें एनडीए, यूपीए 2004 यूपीए 2009 की सरकार का जिक्र किया गया था। परंतु अब इसमें एनडीए सरकार के कार्यकाल (1998-2004) तक यूपीए सरकार के कार्यकाल (2004-2014) तक का एनडीए सरकार 2014 के कार्यकाल के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा चैप्टर 13 में इंडिया न्यूक्लियर प्रोग्राम में भी बदलाव किया गया है। इस चैप्टर में सरकार के पिछले साल साइन किए गए पन्नों को शामिल किया गया है। इसके अलावा कई अन्य विषयों में भी बदलाव किया गया है।                                                                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.