.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 10 September 2015

स्कूलों में फिर ले सकेंगे कंप्यूटर शिक्षा

चंडीगढ़ : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छात्र अब फिर कंप्यूटर शिक्षा हासिल कर सकेंगे। मनोहर सरकार ने छात्र हित के चलते कंप्यूटर शिक्षकों और लैब सहायकों को स्कूलों में नए सिरे से नियुक्ति दे दी है। मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव ने इसमें अहम भूमिका निभाई। नियुक्ति आदेश जारी होने के बाद यादव ने ही शिक्षकों का शिक्षा निदेशालय के बाहर 235 दिन से चला आ रहा धरना खत्म कराया। 
सरकार ने पूर्व में स्कूलों में तैनात रहे शिक्षकों को नए सिरे से नियुक्ति देने के साथ ही खाली पदों को भरने का भी निर्णय लिया है। पूर्व सरकार के समय 2852 कंप्यूटर शिक्षक स्कूलों में सेवाएं दे रहे थे, लेकिन इनमें से लगभग एक हजार ने वेतन व अनुबंध न बढ़ने पर खुद ही नौकरी छोड़ दी। अब 1850 शिक्षक बचे हैं जो बृहस्पतिवार से स्कूलों में ज्वाइन करना शुरू कर देंगे। प्रदेश में 3503 स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा प्रदान की जा रही है, इसलिए लगभग 1700 पद 31 मार्च 2016 तक अनुबंध के आधार पर भरे जाएंगे। इनकी नियुक्ति स्कूलों के प्रिंसिपल व हेडमास्टर करेंगे। 20 सितंबर तक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर 21 से स्कूलों में ज्वाइनिंग दी जाएगी। कंप्यूटर शिक्षकों को दस हजार रुपये मासिक वेतन मिलेगा। कंप्यूटर शिक्षक वेलफेयर संघ के प्रवक्ता सुरेश नैन का कहना है कि वे सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं। वे कंप्यूटर शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे।
"प्रदेश सरकार ने अपना वादा निभाया है। कंप्यूटर शिक्षकों व लैब सहायकों को ज्वाइनिंग लैटर के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा सराहना के पात्र हैं। सरकार अतिथियों व नवचयनित पात्र अध्यापकों की समस्या को लेकर भी चिंतित है।"-- - जवाहर यादव, ओएसडी, सीएम

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.