.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 4 September 2015

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी को मिली डिस्टेंस की मान्यता

** कुरुक्षेत्र और एमडीयू नहीं पूरी कर पा रही थी यूजीसी की शर्तें पूरी
रोहतक : डिस्टेंस की मान्यता को लेकर चल रही जद्दोजहद में कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी को हरी झंडी मिल गई है। मान्यता मिलने के बाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। हालांकि अभी एमडीयू को मान्यता नहीं मिली है, लेकिन प्रबंधन का दावा है कि इस सप्ताह ही डिस्टेंस की मान्यता मिल जाएगी। 
कुरुक्षेत्र और एमडीयू यूनिवर्सिटी में काफी समय से डिस्टेंस की मान्यता को लेकर विवाद चल रहा था। दोनों यूनिवर्सिटी यूजीसी के नियमों को पूरा नहीं कर पा रही थी। शर्त पूरी करने के बाद यूजीसी ने बुधवार को कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की मान्यता को हरी झंडी दे दी है। फैशन डिजाइनिंग और डिफेंस के दो कोर्स बंद कर दिए गए हैं, जबकि बाकी कोर्स, प्रोफेशनल कोर्स और लिट्रल एंटी कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी को मान्यता मिलने के बाद करीब 25 हजार विद्यार्थियों को फायदा होगा। उधर, एमडीयू को अभी मान्यता नहीं मिली है। बृहस्पतिवार को रजिस्ट्रार डॉ. एसपी वत्स और डायरेक्टर डिस्टेंस प्रो. नसीब सिंह गिल ने यूजीसी में जाकर अधिकारियों से बातचीत की। प्रो. गिल ने बताया कि उनकी सभी शर्तें पूरी कर दी गई हैं। उम्मीद है कि इस सप्ताह के अंदर यूजीसी की तरफ से मान्यता मिल जाएगी। गौरतलब है कि एमडीयू में प्रतिवर्ष लगभग पचास हजार से अधिक विद्यार्थी डिस्टेंस में एडमिशन लेते हैं। 
" यूनिवर्सिटी को यूजीसी से डिस्टेंस की मान्यता मिल गई है। यूनिवर्सिटी के साथ-साथ विद्यार्थियों के लिए भी यह बड़ी खुशखबरी है।"--- प्रो. रजनीश कुमार शर्मा, डायरेक्टर डिस्टेंस, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी।                                                                      au 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.