.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 10 September 2015

बोर्ड परीक्षाओं व हरियाणा पात्रता परीक्षाओं पर खतरे के बादल, बढ़ सकती एचटेट की तारीख

भिवानी : पंचायत चुनाव के साथ ही प्रदेश में होने जा रही सेमेस्टर परीक्षाओं व हरियाणा पात्रता परीक्षाओं पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। इस चुनाव के चलते शिक्षकों की भी दोहरी ड्यूटी के चलते बड़ी परीक्षा होने जा रही है। 
बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं कक्षा की सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए हाल ही में समय सारिणी घोषित की थी। ये परीक्षाएं 29 सितंबर से 21 अक्टूबर तक चलेंगी। इसके साथ ही 7 व 8 नवंबर को हरियाणा पात्रता परीक्षा कराने लिए प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेजा हुआ है, लेकिन अब प्रदेश सरकार ने पंचायत चुनाव के लिए 4, 11 व 18 अक्टूबर तिथि घोषित कर दी है। इन तीनों दिन के दौरान शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने परीक्षाएं भी निर्धारित की हुई हैं। सबसे बड़ा संकट तो इस बात से खड़ा हो गया कि जिन स्कूलों में पोलिंग बूथ बनाए जाने हैं, वहीं पर परीक्षा केंद्र भी बनाए हुए हैं। इसके साथ ही चुनाव व परीक्षा दोनों ही ड्यूटी शिक्षकों से कराई जाती है। इन हालात में चुनाव के दिन परीक्षाएं संचालित कराना कतई संभव नहीं है। शिक्षा बोर्ड के उच्चाधिकारियों का भी मानना है कि इन हालात में सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथि में बदलाव लाना पड़ेगा। केवल तीन विषयों की ही परीक्षा तिथि बदलना एक विकल्प तो है पर चुनाव व परीक्षा के लिए तमाम साधन अलग अलग उपलब्ध नहीं कराए जा सकते हैं। इन हालात में तो सेमेस्टर सिस्टम की परीक्षाएं अक्टूबर माह में आगे टालनी पड़ेंगी।
रिहर्सल से भी पड़ेगा प्रभाव 
पंचायत चुनावों में अधिकतर अध्यापकों की ड्यूटी चुनाव में लगना तय है। उन्हें 2-3 बार चुनावी रिहर्सल में भाग लेना होगा। ऐसे में परीक्षा की तिथियां और चुनाव रिहर्सल व पोलिंग की तिथियां आपस में हर हाल में टकराएंगी। प्रथम चरण की पोलिंग से एक दिन पहले 3 अक्टूबर को बोर्ड की बारहवीं का हंिदूी और अंग्रेजी का पेपर हैं। पोलिंग से अगले दिन 5 अक्टूबर को दसवीं का गणित व बारहवीं का मिलिट्री साइंस व अन्य ऑप्शनल की परीक्षा है। 11 अक्टूबर दूसरे चरण के मतदान से दो दिन पहले नौ अक्तूबर को बारहवीं का गणित व 10 अक्तूबर को फाइन आट्र्स का पेपर। पोलिंग से अगले दिन 12 अक्टूबर को दसवीं का सामाजिक विज्ञान और बारहवीं का राजनीतिक शास्त्र और अकाउन्ट्स का पेपर है। 18 अक्टूबर के मतदान से एक दिन पहले 17 अक्टूबर को बारहवीं का शारीरिक शिक्षा और बायोलॉजी व बिजनेस विषयों की परीक्षा है। शिक्षा बोर्ड के सचिव पंकज कुमार ने माना कि निश्चित तौर पर परीक्षाओं के संचालन में दिक्कत आती नजर आ रही है, लेकिन इसका हल निकाल लिया जाएगा।                                                                                     dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.