.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 9 September 2015

भावी शिक्षक फंसे असमंजस में, एक ही समय प्रेक्टिकल और सीटेट का एग्जाम

सोनीपत : किसी की गलती किस प्रकार सैकड़ों लोगों को प्रभावित कर सकती है इसका ताजा उदाहरण महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय द्वारा संचालित किए जाने वाले बीएड के प्रेक्टिकल एग्जाम हैं। विवि द्वारा अब यह एग्जाम तब करवाए जा रहे हैं जब सीटेट की भी परीक्षा होनी है। यह सर्व विदित है कि क्षेत्र के सैकड़ों युवा सीटेट के एग्जाम भी देते हैं। ऐसे में एमडीयू प्रशासन की लेट लतीफी तथा अपनी परीक्षा रखते समय अन्य परीक्षा की सोच नहीं रखना सैकड़ों युवाओं के लिए परेशानी का सबब बन रही है। 
विद्यार्थियों की परेशानी की वजह : 
एमडीयू ने बीएड के करीब 43 कॉलेजों की प्रेक्टिकल की तिथि 19, 20 21 सितंबर को तय कर दी है। जबकि 20 सितंबर को सी टेट का एग्जाम होना है। अब विद्यार्थियों को समझ नहीं रहा कि वो प्रेक्टिकल छोड़े या फिर सी टेट का एग्जाम। प्रेक्टिकल का समय सुबह नौ बजे रखा गया है तो वहीं एग्जाम का समय भी सुबह साढ़े नौ बजे है। गौरतलब है कि बीएड करने वाले विद्यार्थियों ने अगस्त माह में अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए फार्म भरे थे और विद्यार्थियों को पता चल गया था कि उनका एग्जाम 20 सितंबर को होना है। चार सितंबर को तो ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाल दिए गए थे कि एग्जाम कहां होना है। इसके बाद चार सितंबर को एमडीयू विश्वविद्यालय ने बीएड करने वाले विद्यार्थियों की प्रेक्टिकल की तिथि निश्चित कर दी, लेकिन विवि प्रशासन यह भूल गया कि 20 सितंबर को ही सीटेट का एग्जाम होना है। 
परेशानी की एक वजह यह भी : 
विद्यार्थियोंने 600 रुपये ऑनलाइन फार्म भरकर खर्च कर रखे हैं तो वहीं टेस्ट में पास होने के लिए कोचिंग ले रहे हैं। अब अगर विद्यार्थी एग्जाम नहीं दे पाए तो विद्यार्थियों के फार्म और कोचिंग के पैसे बेकार चले जाएंगे। 
वीडियोग्राफी से खुश नहीं 
एमडीयू से संबद्ध 290 कॉलेजों में बीएड प्रेक्टिकल परीक्षाओं की वीडियोग्राफी के आदेश जारी कर दिए थे। इसका खर्च भी कॉलेजों पर ही डाला गया था, जिसके विरोध में एसोसिएशन ने एमडीयू के खिलाफ हाईकोर्ट में केस दायर कर दिया था। करीब डेढ़ माह तक केस की कई तारीखों पर सुनवाई हुई और गत सप्ताह हाईकोर्ट ने परीक्षाओं से स्टे हटा दिया। हाईकोर्ट ने आदेश जारी किए थे कि यूनिवर्सिटी प्रशासन परीक्षाएं करा सकता है। इस आदेश के बाद अब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बीएड परीक्षाओं की डेटशीट जारी की है। यूनिवर्सिटी प्रशासन के अनुसार, बीएड प्रेक्टिकल परीक्षाएं 9 सितंबर से एक अक्टूबर तक चलेगी। इसमें करीब 32 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।                                                                                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.