.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 1 December 2015

85 प्रतिशत अटेंडेंस होना बेहद जरूरी, तभी दे सकेंगे एग्जाम

** विद्यार्थियों की बेरूखी का असर पड़ रहा परीक्षा पर 
सोनीपत : डीएड में दाखिले को लेकर विद्यार्थियों की ओर से इस बार दिखाई गई बेरूखी का असर परीक्षा पर पड़ रहा है। अब इसके प्रभाव में वे विद्यार्थी भी जाएंगे जो आन अटैंडिंग डिग्री के प्रयास में रहते हैं। क्योंकि बोर्ड ने घोषणा कर दी है कि जनवरी में होने वाली परीक्षा में वे ही विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे जिनकी कक्षा में कुल उपस्थिति 85 प्रतिशत यानि 102 दिन होगी। 
चूंकि एग्जाम का समय नजदीक है तो बोर्ड ने इस परेशानी का एक नया रास्ता निकाला है। जिसके अंतर्गत नियमित क्लास के अलावा अब अतिरिक्त कक्षाएं भी लगाई जाएंगी, जिनमें उपस्थिति को भी हाजिरी में मान्य किया जाएगा। यह हाजिरी फर्जी नहीं हो इसके लिए हाजिरी का अौचक निरीक्षण की भी योजना बनाई गई है। दिसंबर की क्लास के बाद अटेंडेंस लिस्ट विभाग को भेजी जानी है। 
इन्हें मिलेगी छूट 
डीएड में अभी एडमिशन प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में नए स्टूडेंट्स को स्पेशल परमिशन के साथ सिलेबस पूरा करवाया जाएगा। 85 पर्सेंट अटेंडेंस के नियम में छूट दी जाएगी। वहीं, जिन पुराने स्टूडेंट्स की अटेंडेंस पूरी नहीं है, वह भी एक्स्ट्रा क्लास में बैठकर अपनी अटेंडेंस पूरी कर सकते हैं, ताकि उनके रोल नंबर जारी हो सकें। 
सोमवार तक हुए आवेदन 
इस बार सोनीपत में डीएड के 14 कॉलेजों में करीब 1980 सीटें खाली रह गईं थीं। जिसके मद्देनजर वर्ष-2015-2016 के लिए एक हजार रुपए विलंब शुल्क सहित ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 06 नवंबर से बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी गई थी। बोर्ड की ओर से छात्र-अध्यापकों की प्रथम सेमेस्टर परीक्षा जनवरी-2016 में संचालित करवाई जानी है, इसलिए सभी शिक्षण संस्थाएं ऐसे छात्र-अध्यापकों की निर्धारित 85 प्रतिशत (102 दिन) उपस्थिति अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए थे। जिनकी हाजिरी पूरी नहीं होगी उनके रोल नंबर रोके जाएंगे।                                                                              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.