.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 4 December 2015

कमजोर विद्यार्थियों को विशेष कोचिंग

नई दिल्ली: राजधानी के सरकारी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए अब विद्यार्थियों को विशेष कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। शिक्षा निदेशालय की ओर से तैयार कार्ययोजना के तहत विद्यार्थियों के कमजोर पहलुओं की पड़ताल की जा रही है और उसके आधार पर ही शीतकालीन अवकाश के दौरान सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में विशेष कोचिंग कक्षाएं संचालित की जाएंगी। 
यहां बता दें कि सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं के लिए शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक रहेगा, जबकि छठी से बारहवीं कक्षाओं के लिए ये अवकाश 31 दिसंबर से शुरू होकर 15 जनवरी तक रहेगा। ऐसे में अवकाश के दिनों में नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल किया जाएगा। इस दौरान स्कूल स्तर पर विद्यार्थियों के लिए रीमेडियल कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। बारहवीं कक्षा के सभी विषयों के लिए ये कक्षाएं 31 दिसंबर से शुरू होकर 12 जनवरी 2016 तक चलेंगी। 
अतिरिक्त शिक्षा निदेशक सुनीता कौशिक के मुताबिक स्कूलों को प्रतिदिन तीन विषयों की तीन कक्षाएं संचालित करनी होंगी। सुबह की पाली में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक व शाम की पाली में दोपहर 1.00 से अपराह्न 4.00 बजे तक कक्षाएं लगेंगी। स्कूल प्रमुख चाहें तो अन्य कक्षाओं की भी विषयावार ढंग से इसी तरह कक्षाएं लगा सकते हैं। शिक्षा निदेशालय ने इन कक्षाओं के लिए छात्रों की उपस्थिति को अनिवार्य बनाया है। इन कक्षाओं की उपस्थिति उनकी पूरे वर्ष की उपस्थिति में जोड़ी जाएगी।                                                                 dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.