.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 13 February 2016

3 जी मोबाइल सिम से भी लगेगी गुरुजी की हाजिरी

** स्वतंत्र प्राइमरी (इंडिपेंडेंट प्राइमरी) व मिडिल विद्यालयों के लिए भेजा एंटीना युक्त उपकरण
पानीपत : गुरुजी की लेटलतीफी पर अंकुश लगाने की हर संभव कोशिश हो रही है। ब्रॉडबैंड सेवा से रहित सरकारी स्कूलों में 3 जी मोबाइल सिम के सहारे हाजिरी लगेगी। स्वतंत्र प्राइमरी (इंडिपेंडेंट प्राइमरी) व मिडिल विद्यालयों के लिए एंटीना युक्त उपकरण ब्लॉक मुख्यालयों में उपलब्ध करा दिया गया है। 
मालूम हो कि प्राइमरी से लेकर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में बायोमीटिक हाजिरी प्रणाली लगाई गई है। स्वतंत्र प्रभार वाले प्राइमरी स्कूलों में कंप्यूटर की सुविधा उपलब्ध नहीं है, लिहाजा शिक्षक रजिस्टर में ही हाजिरी दर्ज करते हैं। मौलिक शिक्षा निदेशालय ने इन स्कूलों के लिए एंटीना युक्त उपकरण उपलब्ध कराया है। हथेली के आकार के इस उपकरण के सहारे गुरुजी आसानी से बायोमीटिक हाजिरी लगा सकेंगे। किसी तरह की कोई रुकावट नहीं आएगी। वाईफाई से लैस ब्रॉडबैंड सेवा वाले स्कूलों में यह उपकरण काम करेगा।
सुरक्षा की गारंटी कौन लेगा 
मौलिक शिक्षा विभाग ने टेंडा ब्रांड का उपकरण उपलब्ध कराया है। आकार में कार्डलेस फोन से भी छोटा है। प्राइमरी स्कूलों में चौकीदार तैनात नहीं है। ऐसी स्थिति में इस उपकरण की सुरक्षा की गारंटी कौन लेगा। चोरी होने पर एजूसेट उपकरणों की तरह नजदीकी थाने में एफआइआर दर्ज करवाना होगा।
रजिस्टर में की एंट्री
मौलिक शिक्षा विभाग में बीते सोमवार को स्कूल की संख्या के हिसाब से हाजिरी उपकरणों को खंड शिक्षा अधिकारियों को वितरित किया गया। रजिस्टर में उपकरण का कोड, निर्माण संख्या व तिथि एंट्री की गई। बीईओ से हस्ताक्षर करवाए गए। 
सिम का इंतजाम करेंगे शिक्षक
राजकीय स्वतंत्र प्राइमरी विद्यालयों में जहां इंटरनेट कनेक्शन व ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध नहीं है गुरुजी को अलग से 3 जी का सिम इश्यू कराना होगा। इस सिम को एंटीना युक्त उपकरण में मोबाइल सिम की तरह फिट कर दिया जाएगा। सिम लगते ही इंटरनेट से उपकरण जुड़ जाएगा। इससे उनकी हाजिरी लग जाएगी। गुरुजी इसका इंतजाम अपने बूते से करेंगे।                                                      dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.