.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 8 February 2016

मीटिंग हरियाणा बोर्ड में सुधार के लिए है पर बुलाए सीबीएसई स्कूलों के प्रिंसिपल

** शिक्षा में सुधार का प्रयास या रस्म अदायगी, जिनको बुलाना चाहिए था, उन्हें नहीं बुलाया 
** 13 को सीएम लेंगे प्रिंसिपलों की बैठक
सोनीपत : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से घोषित परीक्षा परिणाम में निरंतर रही गिरावट को लेकर प्रदेश सरकार संजीदा है। कोशिश है कि केवल परिणाम में सुधार आए बल्कि शिक्षा के हालात भी अनुकूल हों। संभवत: यही कारण है कि प्रदेश के मुखमंत्री खुद स्कूल प्रिंसिपलों से मुखातिब हो रहे हैं, लेकिन यहां उन अधिकारियों का क्या करें जो सरकार के प्रयासों को महज रस्म अदायगी में ही समेट देना चाहते हैं। इसका ताजा उदाहरण सीएम की 13 फरवरी को होने वाली बैठक ही है, जिसमें हरियाणा बोर्ड से संबंधित परीक्षा सुधार की बात हो रही है, लेकिन बुलाया उन्हें गया है जिनका सीधे तौर पर हरियाणा बोर्ड से कोई मतलब ही नहीं है। 
ये देंगे शिक्षा में सुधार को लेकर अपनी सलाह 
13 फरवरी को चंडीगढ़ के सेक्टर तीन में होने वाली बैठक में सोनीपत से डीएवीएम स्कूल के प्रिंसीपल वीके मित्तल, जेपी जैन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल प्रभुदयाल शर्मा, हिंदू विद्यापीठ की प्रिंसिपल सोनी रूद्धा एवं होली चाइल्ड स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर मैरी को आमंत्रित किया गया है। इसमें तो हरियाणा बोर्ड से जुड़े किसी निजी स्कूल का कोई प्रिंसिपल है और ही राजकीय स्कूलों का कोई प्रिंसिपल। 
ऐसे तो सुधार नहीं होगा 
"हरियाणा बोर्ड से जुड़े एसएम हिंदू स्कूल, जहां से हर साल सोनीपत ही नहीं बल्कि हरियाणा के टॉपर स्टूडेंट निकलते हैं। उन्हें नहीं बुलाया गया। ऐसे तो शिक्षा में कोई सुधार नहीं होने वाला। सीबीएसई वाले हमारे बोर्ड के बारे में क्या सुझाव देंगे। ''-- विपिन शर्मा, प्रिंसिपल, एसएम हिंदू स्कूल, सोनपीत।
सुधार के लिए देंगे सुझाव
"सीएम की अध्यक्षता में होने वाली बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है। हालांकि निमंत्रण पत्र में कहा गया है कि यह बैठक हरियाणा बोर्ड से जुड़े स्कूलों में सुधार को लेकर है, बावजूद इसके हम शिक्षा में सुधार के लिए अपने सुझाव देंगे।''-- वीके मित्तल,प्रिंसिपल, डीएवीएम
तीन उपाए : खराब परीक्षा परिणाम के बाद एक्शन में सरकार 
1. शिक्षा निदेशक ने डीईओ को ऐसे पांच प्राइवेट स्कूलों का चयन करके भेजने के लिए कहा है जिन का हर वर्ष परीक्षा परिणाम बेहतर रहा है। सीएम प्रदेश के हर जिले के प्राइवेट स्कूलों के प्रिंसिपलों एवं संचालकों के साथ बात करके शिक्षा स्तर को सुधारने के बारे में टिप्स जानेंगे। 
2. खराब परिणाम वाले स्कूल मुखियाओं को अतिरिक्त कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए गए। हाजिरी पर विशेष जोर देने को कहा गया है। शिक्षा विभाग से कहा गया है जहां शिक्षक सर प्लस है वहां से हटाकर जहां शिक्षकों की कमी है वहां उनकी नियुक्ति की जाए। 
3. हाल ही में मुख्यालय में पांच फीसदी से कम परीक्षा परिणाम वाले स्कूल मुखियाओं की जिला शिक्षा अधिकारियों ने बैठक ली थी। बैठक के दौरान स्कूल मुखियाओं ने स्कूलों में अध्यापकों की कमी और गेस्ट टीचर को छह माह के लिए हटाए जाने की बात कही थी।                                                             db 




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.