.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 16 February 2016

पात्रता परीक्षा : परीक्षा विद्यार्थियों की टेंशन में है अधिकारी

** पात्रता परीक्षा संचालन के लिए फुल वीडियोग्राफी प्लान तैयार किया गया 
सोनीपत : कहते हैं कि दूध का जला छाच को भी फूंक कर पीता है, कुछ यही अंदाज इस समय 20 फरवरी को लेवल 3 की पात्रता परीक्षा को लेकर प्रशासन का नजर रहा है। स्थिति ऐसी दिख रही है मानो यह भावी शिक्षकों की परीक्षा नहीं बल्कि अधिकारी बन चुके हुकमरान की परीक्षा है। प्रशासन की ओर से प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों में पहुंचाने से लेकर विद्यार्थियों को वितरण और परीक्षा समापन पर उन्हें जमा करवाने की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाने का फैसला किया गया है। 
विद्यार्थियों की हाजिरी बायो मैट्रिक सिस्टम से लगाई जाएगी। 30 परीक्षा केंद्रों पर संचालित किए जाने वाली परीक्षा में इस बार भी जैमर लगाए जाएंगे, मगर इस बार वे काम कर रहे हैं या नहीं इसकी जांच एक दिन पहले ही की जाएगी। बाकायदा इसकी भी वीडियोग्राफी होगी। सोमवार को परीक्षा की तैयारियों को लेकर एडीसी शिव प्रसाद शर्मा ने स्थानीय अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में डीईओ परमेश्वरी हुड्डा ने विभागीय जानकारी दी। मीटिंग में एमडी शुगर मिल सुरेंद्र सिंह, डीएसपी प्रदीप कुमार, डीएसपी राहुल देव सहित ड्यूटी में तैनात सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 
प्रश्न पत्र की पवित्रता सबसे बड़ी चुनौती
प्रश्न पत्र को लेकर सुरक्षा के लिए प्रश्नपत्र को जिला खजाना कार्यालय से परीक्षा केंद्र तक लेकर जाने के लिए तीन सदस्यीय टीम तैयार की गई है। इस टीम में एक डीसी द्वारा नियुक्त राजपत्रित अधिकारी, एक बोर्ड का सदस्य और एक सशस्त्र पुलिस का कर्मचारी तैनात होगा। प्रश्नपत्र परीक्षा केंद्र पर खोलते समय भी यह टीम उपस्थित रहेगी और पूरे घटनाक्रम की विडियोग्राफी करवाई जाएगी। 
14 नवंबर को संचालित की गई लेवल 3 की परीक्षा सोनीपत के 30 परीक्षा केंद्रों में संचालित की गई थी, जिसमें करीब आठ हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। वहीं इस बार विद्यार्थियों की संख्या 8667 तक पहुंच गई तो वहीं परीक्षा केन्द्र कम कर दिए गए हैं। पिछले साल पात्रता परीक्षा में संदिग्ध भूमिका में रहे इंडियन मार्डन सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। 
व्यवस्था बनाई जा रही सहज 

  • इस बार एक कमरे में 30 की बजाए 24 विद्यार्थियों पर होगा एक परीक्षा नियंत्रक 
  • सभी प्रश्नपत्रों का विषय देखकर ही सील खोली जाएगी, सिटिंग प्लान बाहर डिसप्ले होगा। 
  • प्रत्येक कमरे में घड़ी लगाई जाएगी, घड़ी नहीं है तो घंटी की व्यवस्था होगी। 
  • अनुपस्थित परीक्षार्थियों की ओएमआर सीट एक साथ सील की जाएंगी। 
  • 30 केंद्रों के लिए डीईओ कार्यालय द्वारा ही 10 फ्लाइंग दस्ते तैयार किए गए हैं। 
  • महिला परीक्षार्थी द्वारा दाएं हाथ पुरुष परीक्षार्थी द्वारा बाएं हाथ के अंगूठे का निशान भी ओएमआर सीट पर लगेगा। 

1:50 के बाद नहीं इंट्री
परीक्षार्थियों का प्रवेश मुख्य गेट से एक घंटे पहले से करवाया जाएगा। दोपहर 1:50 के बाद परीक्षा केंद्रों में किसी भी हालात में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अशक्त विद्यार्थी को 50 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे। एडमिट कार्ड पर विद्यार्थी वर्तमान फोटो लगाकर आएंगे। बगैर बार कोड फोटो के एडमिट कार्ड प्रवेश मान्य नहीं                                                              db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.