.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 11 February 2016

स्कूलों में अब 60 मिनट का पीरियड

** कवायद : चुनाव व गणतंत्र दिवस के कारण विद्यार्थियों के हुए नुकसान को कम करने की कोशिश
हिसार : पंचायत चुनाव और गणतंत्र दिवस की तैयारी करवाने का सीधा असर सिलेबस पर पड़ा है। अब शिक्षा विभाग सिलेबस पूरा करवाने और बेहतर ज्ञान देने के लिए एक घंटे तक कक्षाएं लगाने के लिए कहा है। इससे सिलेबस भी पूरा हो जाएगा। दूसरी तरफ शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए ट्रांसफर भी किए गए है।
पिछले समेस्टर में काफी स्कूलों का परिणाम काफी खराब रहा था। परिणाम खराब होने के बाद शिक्षकों ने इस बार के परिणाम को बेहतर बनाने की सोची लेकिन पंचायत चुनाव और गणतंत्र दिवस की तैयारियां के कारण वह कक्षाएं नहीं लगा सके। अब उस समय को पूरा करने के लिए शिक्षकों को 40 मिनट की कक्षा को एक घंटे तक लगाने के लिए कहा है। इससे काफी समय सिलेबस पूरा करने को मिलेगा। 
शिक्षकों का किया ट्रांसफर
शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए सरप्लस टीचरों को दूसरे स्कूलों में भेजा गया है। इससे बच्चों का सिलेबस समय पर पूरा हो सकेगा। वहीं काफी स्कूलों में शिक्षकों की कमी के कारण परिणाम खराब रहा था।1
गेस्ट टीचर से मिलेगी मदद
स्कूलों को मिले गेस्ट टीचर से स्कूल प्रशासन को काफी मदद मिलेगी। अभी तक उनकी कमी के कारण बच्चों का सिलेबस पूरा नहीं हुआ था। उसका सीधा असर परिणाम पर पड़ा था।
"अध्यापक व बीईओ को 40 मिनट की जगह एक घंटा कक्षाएं लगाने के लिए कहा गया है ताकि सिलेबस पूरा हो सके। परिणाम बेहतर हो इसके लिए वह काम कर रहे है।"-- मधु मित्तल, जिला शिक्षा अधिकारी।                                       dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.