.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 16 February 2016

एचटेट लेवल तीन : अभ्यर्थी को परीक्षा से पहले और बाद में लगाना होगा अंगूठा

** 20 से होनी है एचटेट लेवल तीन की फिर से परीक्षा
सिरसा : हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा को पूर्ण पारदर्शिता व नकल रहित करवाने के लिए प्रशासन ने ठोस प्रयास शुरू कर दिए हैं। आगामी 20 फरवरी को होने वाली इस परीक्षा के दौरान मोबाइल भी जाम रहेंगे क्योंकि परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाए जाएंगे। बाहरी हस्तक्षेप को रोकने के लिए भी एचटेट अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठने से पूर्व और परीक्षा खत्म होने उपरांत थंब इंप्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। परीक्षा के बेहतर आयोजन को लेकर उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।
उन्होंने कहा कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल-3 के लिए जिले में 25 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं और परीक्षा दोपहर 2 बजे से सायं साढ़े 4 बजे तक होगी। उन्होंने ड्यूटी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा दिये जाने वाले दिशा निर्देशों का पूर्ण रुप से अध्यन्न करें तथा जिसका बेटा-बेटी व अन्य ब्लड रिलेशन का कोई छात्र परीक्षा दे रहा हो उस परीक्षा केन्द्र पर उस स्टाफ की नियुक्ति न करें। उन्होंने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा की पूर्ण रुप से वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि वीडियोग्राफर और जैमर परीक्षा शुरु होने से पहले परीक्षा केन्द्र पर नहीं पहुंचता है तो इसकी सूचना जिला शिक्षा अधिकारी व हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड को अवगत करवाएं।
उपायुक्त ने निर्देश दिये कि सभी परीक्षा केन्द्र अधीक्षक यह नोट करें कि परीक्षा केन्द्र में जैमर सिस्टम परीक्षा शुरु होने से आधा घंटा पहले से लेकर परीक्षा समाप्ति उपरांत ओएमआर सीट का लिफाफा बंद होने तक चालू रहेगा। यदि किसी परीक्षा केन्द्र पर जैमर के कार्य के लिए फर्म का प्रतिनिधि नहीं पहुंचता है तो वे इस बारे में स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी को सूचित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी केन्द्र अधीक्षक बायोमीट्रिक थंब इम्प्रेशन की प्रक्रिया द्वारा परीक्षा शुरु होने से पहले तथा परीक्षा समाप्ति पर हाजिरी सुनिश्चित करें। जिला में परीक्षा के लिए ऑल ओवर इंचार्ज एसडीएम परमजीत सिंह चहल को बनाया गया है। 
उपायुक्त बराड़ ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए तथा जिन स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं उन्हें चालू रखें। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा आरम्भ होने के तुरन्त बाद सूचित किया जाए की हस्ताक्षर चार्ट पर प्रत्येक विद्यार्थी को दो बार अपने हस्ताक्षर उसी भाषा में करने आवश्यक है जिस भाषा में परीक्षार्थी के हस्ताक्षर ऑनलाईन फार्म भेजते समय किये गए हैं। उन्होंने बताया कि वही हस्ताक्षर पहली बार परीक्षा आरम्भ होने के तुरन्त बाद तथा दूसरी बार परीक्षा समाप्ति होने पर अपनी ओएमआर सीट जमा करवाने से पहले करने हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी अपना आईडी प्रूफ अवश्य दिखाएं और बगैर आईडी प्रुफ के परीक्षा केन्द्र में नहीं जाने दिया जाएगा। उन्होंने सभी ड्यूटी मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण करें और परीक्षा के दिन पूरे समय तक परीक्षा केन्द्र में ही उपस्थित रहेंगे।                                                          dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.