.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 10 February 2016

शपथ से पहले गांव के सरकारी स्कूलों में अतिथि बनेंगी पंचायतें, बनेगा हलवा-पूरी

** पंचायत का स्कूल स्टाफ से परिचय कराना उद्देश्य
पानीपत : मौलिकशिक्षा निदेशालय के निर्देश पर शपथ ग्रहण से पहले पंचायतें गांव के सरकारी स्कूलों में अतिथि बनेंगी। स्कूलों में सरपंच और पंच अतिथि के तौर पर पहुचेंगे और इनके लिए खाने हलवा-पूरी बनाने की व्यवस्था की जाएगी। 
एमएचआरडी ने प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि 11 फरवरी को स्कूलों में हमारी पंचायत-हमारी अतिथि कार्यक्रम आयोजित करें। इसमें गांव के नवनिर्वाचित सरपंच पंचों को बुलाया जाएगा। कार्यक्रम का उद्देश्य पंचायत का स्कूल स्टाफ से परिचय कराना और पंचायतों की स्कूलों में रुचि बढ़ाना है। इसके लिए सभी ने पोस्टर आदि छपवाए हैं और गांव में प्रचार किया जा रहा है।
सभी कार्यक्रम एक साथ 
पंचायतों को स्कूलों में होने वाले कार्यक्रमों से अवगत कराया जा सके, इसके लिए 11 फरवरी को सभी आवश्यक कार्यक्रम करने के निर्देश हैं। इसमें सुबह हैंड वाश डे मनाया जाएगा। दोपहर को मध्याह्न भोजन उत्सव मनाया जाएगा। फिर अतिथि भोज कार्यक्रम और फिर कन्या जन्मदिन उत्सव मनाना होगा। पंच-सरपंचों को अभिभावकों से परिचय के लिए उसी दिन अध्यापक-अभिभावक बैठक भी रखी गई है। कार्यक्रम की पूरी जिम्मेदारी विद्यालय प्रबंधन समितियों को दी हैं।
विशेष भोजन बनाने के दिए निर्देश : 
स्कूलों के अंदर पंचायतों के लिए विशेष भोजन बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। यह भोजन स्कूलों को मिड डे मिल के तहत ही बनाना है। इसमें अन्य रुटीन के खाने के साथ हलवा पूरी बनाना होगा। वहीं अगर पंचायतें चाहे तो अपनी तरफ से खीर प्रायोजित कर सकती हैं। इसके लिए पंचायतें आगे भी रही हैं और कई पंचायतें खीर प्रायोजित करने के लिए स्कूलों को स्वीकृति दे चुकी हैं।
स्कूल भेज रहे निमंत्रण 
अतििथि कार्यक्रम के लिए स्कूल प्रबंधन समिति निमंत्रण पत्र भेज रही हैं। सभी पंच और सरपंचों को लिखित में निमंत्रण पत्र दिए हैं। वहीं, जन्मदिन उत्सव के लिए बेटियों को निमंत्रण दिए जा रहे हैं। डीईईओ संतोष ग्रोवर ने बताया कि एमएचआरडी की तरफ से निर्देश पत्र मिला है, उसी के अनुसार सभी स्कूलों में व्यापक तैयारी के निर्देश दे दिए गए हैं। इसमें पंचायतें आपसी सहमति से स्कूली बच्चों के लिए फलों आदि की व्यवस्था कर सकती हैं।                                                              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.