.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 6 February 2016

तकनीकी बाधाओं ने 51 स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम पर लगाया ब्रेक

** 1291 लोकेशनों पर किया जाना है डेवलप
पानीपत : आधे अधूरे इंतजामों के चलते 51 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम बनाने पर ब्रेक लग गया है। प्रथम चरण में 1291 लोकेशनों पर यह बनाया जाना है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने अड़चनों को दूर करने की हिदायत दी है। निजी स्कूलों के समान अपडेट गुणवत्ता युक्त शिक्षण उपलब्ध कराने के लिए सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम का निर्माण होना है। तीन चरणों में यह योजना लागू होगी। प्रथम चरण में 287 स्कूल और सात डाइट सहित 1294 लोकेशनों पर लगेगा। स्मार्ट क्लास प्रोजेक्ट के लिए बिजली कनेक्शन, अर्थिग व इंटरनेट ब्रॉडबैंड का होना जरूरी है। केंद्र सरकार ने प्रत्येक ब्लॉक के चुनींदा स्कूलों में इंटरनेट इंडिया को स्मार्ट क्लास डवलप करने का कार्य सौंपा है। इंटरनेट के प्रतिनिधियों ने साइट निरीक्षण के बाद 14 जिलों में 51 लोकेशनों को चिह्न्ति किया, जहां प्रोजेक्ट में बाधा आएगी।
14 जिलों के इन स्कूलों में बाधा 
अंबाला के पाथरेरी, लाहा व भूरेवाला, भिवानी के मौरी, जे खुर्द, अलखपुरा, दुल्हेड़ी, खनोक, लोहानी, ओबरा व पटवन, फरीदाबाद के खेरीकलां, जीजीएसएसएस एनआइटी-पांच और जीएसएसएस बल्लभगढ़, हिसार के पबरा, झज्जर के लाडरावन, जींद के धतरथ, पिल्लूखेड़ा, मौनो व उचानाकलां, कैथल के राजौंद, सीवन, खरकान, पाई, पुंडरी और बाटा, महेंद्रगढ़ के जीजीपीएस पाली और शेखपुरा, मेवात के तोरु, पलवल के हथीन और जनौली, पंचकूला के रायपुर रानी, सेक्टर 29 और बरवाल, पानीपत के मतलौडा, रोहतक के सेमपाल और संदानो, यमुनानगर के मुंसीबल, मच्छरौली, भेरथल, देवधर, मंडेबरी, जगधारी, मॉडल टाउन, भटोली और जीएसएसएस भामबोल।रिको इंडिया ने किया साइट सर्वे 1इरनेट के अधीन रिको इंडिया ने सभी 1294 लोकेशनों का सर्वे कर नॉट रेडी साइट की रिपोर्ट इरनेट को सौंपी है। रिपोर्ट के आधार पर यह उजागर हुआ कि जो लोकेशन चुने गए उनमें तकनीकी कमियां है। 
डीईओ का पत्र जारी
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने पानीपत सहित 14 जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र (1/49-2015 ई जीओवी) जारी किया है। पत्र में कहा गया है कि स्मार्ट क्लास डवलप करने में आड़े आ रही तकनीकी बाधाओं को दूर करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी अति शीघ्र कदम उठाएं।
रिको इंडिया ने किया साइट सर्वे 
इरनेट के अधीन रिको इंडिया ने सभी 1294 लोकेशनों का सर्वे कर नॉट रेडी साइट की रिपोर्ट इरनेट को सौंपी है। रिपोर्ट के आधार पर यह उजागर हुआ कि जो लोकेशन चुने गए उनमें तकनीकी कमियां है।                                                                   dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.