.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 16 February 2016

बच्चों को परीक्षाओं की टेंशन और शिक्षा विभाग को एमआइएस(MIS) की

** एमआइएस की फिर से बढ़ी तारीख 22 फरवरी तक डाटा ऑनलाइन होगा
** 3 मार्च से शुरू होंगी परीक्षाएं, 8 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं भी हो जाएंगी शुरू
सिरसा : स्कूली बच्चों को परीक्षाओं की टेंशन है। मगर शिक्षा विभाग को एमआइएस डाटा आनलाइन करने की। सुबह से लेकर छुट्टी होने तक अध्यापक एमआईएस डाटा में ही उलङो रहते हैं। विभाग के अधिकारी स्कूल इंफोरमेशन मैनेजर यानी सिम होने का दावा करते हैं, मगर स्कूलों की संख्या के मुकाबले सिम दस प्रतिशत भी नहीं है। हालात इस कदर खराब हैं कि अब बच्चों व अध्यापकों के सामने बेहतर परीक्षा परिणाम की सबसे बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। बार-बार आनलाइन करने में आ रही दिक्कतों के हिसाब से तो पूरा महीना यही हाल रहने की संभावनाएं बनी हुई है। पहले डाटा आनलाइन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी थी, मगर अब इसे बढ़ाकर भी 22 फरवरी कर दिया गया है।
स्कूल 800 से ज्यादा, सिम सिर्फ 80 : 
स्कूल से संबंधित जानकारियां विभाग तक भेजने के लिए स्कूल इंफोरमेशन मैनेजर यानी सिम की नियुक्ति की हुई है। मगर इनकी संख्या स्कूलों के मुकाबले इतनी कम है कि अगर दस स्कूलों का डाटा भी एक सिम के हिस्से रखा जाए तो भी पूरे नहीं होंगे। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिले में प्राइमरी से लेकर सीनियर सेकेंडरी तक के कुल 842 स्कूल हैं जबकि सिम महज 80 हैं। जिन स्कूलों में सिम नहीं है, वहां डाटा आनलाइन करने की जिम्मेवारी अध्यापकों पर आई हुई है। ऐसे में अध्यापक चाह कर भी बच्चों को पढ़ाई नहीं करवा पा रहे हैं। कई विषयों का तो सिलेबस भी पूरा नहीं होने के कारण विद्यार्थियों की चिंता बढ़ गई है।
परीक्षाओं के समय गैर शिक्षण कार्य को तवज्जो
पहले से ही प्रदेश के स्कूलों का खराब परीक्षा परिणाम चिंता का विषय बना हुआ है। ऊपर से अब शिक्षा विभाग बच्चों के भविष्य को लेकर इतनी बड़ी लापरवाही बरत रहा। परीक्षाओं के समय स्कूलों में गैर शिक्षण कार्यों को तवज्जो दी जा रही है। 
अभिभावकों का कहना है कि अध्यापकों से लेकर बच्चों तक की जानकारी परीक्षाओं के बाद भी आनलाइन करवाई जा सकती थी। मौजूदा समय में तो सिर्फ बच्चों को परीक्षाओं की तैयारियां करवाने पर जोर देना चाहिए था। एमआईएस के अलावा कभी हैंडवाश डे, कभी पंचायत मिलन समारोह तो कभी दूसरे कार्यक्रमों में स्कूलों को व्यस्त रखा जा रहा है।
"जिले के स्कूलों का एमआईएस डाटा लगभग आनलाइन हो चुका है। इस समय दिक्कत गलतियों की आ रही है। किसी बच्चे का आधार कार्ड नहीं मिल रहा है तो किसी के बैंक खाते में परेशानी हो रही है। बस अब इन्हीं खामियों को दूर करने में लगे हुए हैं।"-- सुरेश शर्मा, डीईईओ, सिरसा।                                                                      dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.