.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 27 February 2016

विद्यार्थियों की अधूरी तैयारी के बीच सीबीएसई की परीक्षा एक मार्च से

सोनीपत : पढ़ाई के ऐसे समय जब एग्जाम से जुड़ी हर छोटी से बड़ी जानकारी परीक्षा में अहम भूमिका निभाती है, तब जाट आरक्षण आंदोलन के बीज क्षेत्र में अराजक माहौल के चलते बंद हुए स्कूलों में पढ़ाई शनिवार से फिर से शुरू हो जाएगी। लेकिन महज दो दिन में पढ़ाई से अधिक परीक्षा में कैसे खुद को तैयार रखें यही सिखाया जाएगा। 
बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा दसवीं, बारहवीं की परीक्षा एक मार्च से शुरु होगी। कक्षा दसवीं की परीक्षा 28 मार्च तक चलेगी और बारहवीं के छात्रों की परीक्षा 22 अप्रैल को खत्म होगी। कक्षा बारहवीं के लिए अंग्रेजी (मूल और वैकल्पिक दोनों) से परीक्षा की शुरुआत होगी। दसवीं के छात्रों की परीक्षा डायनामिक रिटेल, सूचना तकनीक, सुरक्षा, ऑटो टेक्नोलॉजी और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन विषय से शुरु होगी। कक्षा दसवीं के छात्रों के लिए मुख्य विषयों की परीक्षा विज्ञान, थ्योरी और प्रेक्टिकल के साथ दो मार्च से शुरु होगी। सोनीपत के अधिकांश स्कूलों के विद्यार्थियों ने इस बार भी घरेलू एग्जाम को अपनाया है। इसका एक अहम कारण यह भी है कि जहां बोर्ड की परीक्षा दो मार्च से है तो वहीं घरेलू एग्जाम 10 मार्च से शुरू होंगे। 
जो स्थिति 24 फरवरी को स्कूली विद्यार्थियों के सामने पैदा हुई थी वही स्थिति शुक्रवार को कॉलेज विद्यार्थियों के सामने बन गई। प्रशासन के निर्देश पर शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश 26 फरवरी तक किए गए थे। जिसके तहत कॉलेजों ने अपने विद्यार्थियों को कॉलेज में पहुंचने के लिए शुक्रवार को मैसेज जारी कर दिया कि 27 फरवरी से स्कूल खुलेंगे, दोपहर को कॉलेज संचालकों के पास प्रशासन का मैसेज गया कि कॉलेजों में एक दिन अवकाश और किया जाए। यानि की अब स्कूल 26 फरवरी को खुलेंगे जबकि कॉलेज 29 फरवरी को। 27 काे शनिवार तथा 28 को रविवार होने के कारण पहले ही छुट्टी है। कॉलेज के अलावा इस दौरान विवि भी बंद रहेंगे।                                              db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.