.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 23 February 2016

जेईई (मेन) में दिव्यांगों को मिलेगा अतिरिक्त समय

** 40 फीसदी या उससे अधिक अक्षम अभ्यर्थियों को रीडर (सहायक) भी उपलब्ध कराया जाएगा
नोएडा : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) और एनआइटी समेत देश के नामी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित जेईई (मेन) में इस बार दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र हल करने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए यह व्यवस्था की है। 

जेईई (मेन) की परीक्षा तीन, नौ और दस अप्रैल को देशभर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। सीबीएसई ने कहा है कि 40 फीसदी या उससे अधिक दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र हल करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाएगा। जिससे वे आराम से प्रश्नपत्र हल कर लें। इसके अलावा 40 फीसद या उससे अधिक अक्षम अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में रीडर (सहायक) भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थी को केंद्र अधीक्षक को आवेदन करना होगा। सीबीएसई ने कहा है कि जो अभ्यर्थी रीडर (सहायक) के लिए आवेदन देंगे, उन्हें रीडर से परीक्षा से एक दिन पहले मिलने की अनुमति दी जाएगी ताकि परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी व रीडर में तालमेल बना रहे। 
वेबसाइट से डाउनलोड करें एकनॉलेजमेंट स्लिप : 
जेईई (मेन) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से एकनॉलेजमेंट स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले जेईई (मेन) की वेबसाइट http://jeemain.nic.in  पर जाना होगा। मुख्य पेज पर ही डाउनलोड एकनॉलेजमेंट पेज का लिंक दिखेगा। इस पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थी को अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डालना होगा। उसके बाद इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट लिया जा सकता है।                                                           dj


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.