.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 23 February 2016

शारीरिक शिक्षा के सहायक प्रोफेसर की भर्ती पर लगा प्रश्नचिह्न

अंबाला : हरियाणा लोक सेवा आयोग (हरियाणा सरकार) ने उच्च शिक्षा विभाग में विभिन्न विषयों में सहायक प्रोफेसर (कॉलेज कैडर) एचईएस - नौ के पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया हैं। 
इन्हीं पदों में शारीरिक शिक्षा के सहायक प्रोफेसर भी शामिल हैं। लेकिन आयोग द्वारा निकाली गई शारीरिक शिक्षा के सहायक प्रोफेसर की भर्ती का लटकना लगभग तय है। क्योंकि इन पदों की विज्ञप्ति जारी करते हुए हरियाणा लोक सेवा आयोग ने हरियाणा सरकार सहित यूजीसी के उस नोटिफिकेशन को पूरी तरह से अनदेखा कर दिया है जिसमें यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि शारीरिक शिक्षा के सहायक प्रोफेसर नियुक्त नहीं किए जा सकते। इसके लिए केवल डायरेक्टर फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स की भर्ती ही मान्य है।
गौरतलब है कि हरियाणा लोक सेवा ने 1647 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन विभिन्न पदों के लिए हरियाणा सरकार ने अंतिम तिथि 15 मार्च निर्धारित की है। दरअसल प्रदेश सरकार ने 30 विभिन्न विषयों के लिए कुल 1647 पदों की विज्ञप्ति हाल ही में जारी की है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। विभिन्न विषयों में शारीरिक शिक्षक के सहायक प्रोफेसर के नौ पद भी शामिल हैं, लेकिन भर्ती शुरू होने से पहले ही इन पदों की भर्ती पर संकट के बादल मंडरा गए हैं। क्योंकि इसमें यूजीसी के नियमों की अनुपालना नहीं हो रही। अलबत्ता आवेदक भी असमंजस की स्थिति में है। डायरेक्टर जनरल हायर एजुकेशन हरियाणा ने 24 अप्रैल, 2015 को प्रदेश के सभी सरकारी व एडिड कॉलेजों के ¨प्रसिपल को एक लेटर जारी किया था। इस पत्र के माध्यम से डायरेक्टर जनरल ने कॉलेजों में रखे गए शारीरिक शिक्षों की डेजीगनेशन डायरेक्टर फिजिकल एजुकेशन एडं स्पोट्र्स करने के निर्देश दिए थे। विभाग की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया था कि उच्च शिक्षा विभाग हरियाणा ने केडब्ल्यू 7/18-2009 सीआइवी (3) दिनांक 21-7-2011के अनुसार यूजीसी नियमावली लेटर नंबर एफ 3-1/2009 दिनांक 30 जून, 2010 को मान लिया है। इसके अनुसार अब सभी कॉलेजों में शारीरिक शिक्षा के प्राध्यापकों का पद डायरेक्टर आफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स होगा। इस लेटर के बाद प्रदेश के जितने भी कॉलेजों में शारीरिक शिक्षा के प्राध्यापकों की भर्ती हुई उन्हें डीपी का ही पद दिया गया। लेकिन हरियाणा लोक सेवा आयोग की भर्ती में खुद सरकार ने ही अब शारीरिक शिक्षा के सहायक प्रोफेसर की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ऐसे में इस भर्ती प्रक्रिया का लटकना तय है।                                                        dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.