.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 5 November 2013

सत्र 2014 से पीयू में होंगे ऑनलाइन एंट्रेंस टेस्ट

** एमबीए (ऑफ कैंपस), एमएड, होटल मैनेजमेंट में अगले सत्र से तैयारी 
चंडीगढ़ : पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर ऑनलाइन परीक्षा आवेदन और सिटीजन चार्टर के बाद पंजाब यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम भी ऑनलाइन होंगे। अगर प्रपोजल सिरे चढ़ा तो 2014 सत्र से पीयू के कई विषयों के एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन लिए जाएंगे। पीयू एग्जामिनेशन ब्रांच के आला अधिकारियों की एक कमेटी इस प्रस्ताव पर गंभीरता से काम कर रही है। कमेटी की पहले दौर की बैठक हो चुकी है। इसमें ऑनलाइन सिस्टम को शुरू करने के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर विस्तार से चर्चा हो चुकी है। जल्द ही कमेटी अपनी रिपोर्ट तैयार कर पीयू कुलपति प्रो. अरुण कुमार ग्रोवर और डीयूआई प्रो. मधु राका को सौंप देगी। 
तीन विषयों से होगी शुरुआत
पीयू ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत तीन विभागों में जुलाई 2014 में होने वाले दाखिले के लिए ऑनलाइन एंट्रेंस का प्रपोजल तैयार किया है। यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (यूसोल) के तहत ऑफ कैंपस (एमबीए), यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड टूरिज्म और मास्टर इन एजूकेशन (एमएड) विषयों के लिए ऑनलाइन एंट्रेंस के लिए चुना है। 
पेपर दिया और हाथ में रिजल्ट 
ऑनलाइन एंट्रेंस का रिजल्ट कुछ ही घंटों में निकल जाएगा। एक अधिकारी के अनुसार अगर नया सिस्टम शुरू किया तो पेपर देने के एक घंटे के अंदर रिजल्ट विद्यार्थियों के हाथों में होगा। नए सिस्टम से इन विभागों में एक महीने पहले ही काउंसिलिंग कर दाखिले की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। 
काॅलेज बनेंगे ऑनलाइन एंट्रेंस सेंटर 
अभी तक एक प्रश्न पत्र पर करीब 60 से 70 रुपये खर्च आता है। ऑनलाइन सिस्टम से खर्च 25 से 30 रुपये ही होगा। इससे पीयू को आर्थिक तौर पर लाभ होगा। ऑनलाइन एंट्रेंस के लिए पीयू प्रशासन शहर के कई प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में कंप्यूटर लैब की उपलब्धता को लेकर भी सर्वे कर चुका है। कई कालेजों ने इस पर अपनी सहमति दे दी है। 
"अगले सेशन से दो-तीन विषयों का एंट्रेंस टेस्ट ऑनलाइन करने का प्रपोजल तैयार किया है। अभी इस मामले में अंतिम फैसला पीयू कुलपति द्वारा लिया जाएगा।" --प्रो. परविंदर सिंह, कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन, पंजाब यूनिवर्सिटी      au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.