.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 5 November 2013

पंचकूला के चार प्राइमरी स्कूल हुए डबल शिफ्ट


पंचकूला : प्राइमरी स्कूलों में बच्चों की बढ़ रही तादाद के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने पंचकूला शहर के चार प्राइमरी स्कूलों को डबल शिफ्ट में चला दिया है, जिससे अब इन स्कूलों में 6वीं से ऊपर की कक्षायें सुबह की शिफ्ट में और पहली से लेकर पांचवीं कक्षायें ईवनिंग शिफ्ट में चलानी शुरू कर है।
जानकारी के मुताबिक छात्रों की संख्या ज्यादा होने के कारण पिछले काफी अर्से से पंचकूला के स्कूलों में प्राइमरी विंग के बच्चों को दिक्कत पेश आती थी। बच्चें जमीन पर बैठ कर ही पढ़ते थे और खुले में कक्षायें लगने से उनकी पढ़ाई भी सुचारु नहीं हो पाती थी। इसी दिक्कत को हल करने के लिए शिक्षा विभाग ने सेक्टर-17 व 8 के प्राइमरी स्कूलों को डबल शिफ्ट में चला दिया है जोकि दूसरी शिफ्ट में दोपहर को साढ़े 12 बजे से लेकर पांच बजे तक लग रहे हैं। इसी प्रकार रैली गांव के मिडल स्कूल में चलने वाले रैली व 12ए के प्राइमरी स्कूलों को भी दूसरी शिफ्ट में कर दिया गया है।
यहां उल्लेखनीय है कि साथ लगते चंडीगढ़ शहर में पहले ही ज्यादातर स्कूल दो शिफ्टों में चल रहे है।
जिला एलेमेंटरी शिक्षा अधिकारी परमेश्वरी हुड्डा ने कहा कि बच्चों की पढ़ाई में किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए यह फैसला लेकर सेक्टर-17 व रैली के स्कूलों को दो शिफटो में किया गया है।
सेक्टर -7 के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में नहीं है प्राईमरी विंग
पंचकूला के सेक्टर-7 स्थित सीनियर सैकेंडरी स्कूल में प्राइमरी विंग ही नहीं है, जहां पर अगर सेक्टर-17 से सेक्टर 8 के प्राइमरी विंग को शिफ्ट कर दिया जाए तो बच्चो को सड़क पार करके स्कूल जाने से पेश आ रही दिक्कत से निजात मिलेगी। जिला ऐलीमेंटरी शिक्षा अधिकारी परमेश्वरी हुड्डा का कहना है कि इसके लिए विभाग ने पहले ही प्रपोजल बना कर भेज दी है।
शिक्षक विभागीय काम करवाने जाते है पिंजौर
पंचकूला के प्राइमरी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को अगर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कोई काम है तो उन्हें पिंजौर जाना पड़ेगा क्योंकि पंचकूला का खंड शिक्षा कार्यालय पिंजौर में है और इसके तहत पंचकूला के भी स्कूल हैं। नगर सुधार सभा के चेयरमेन तरसेम गर्ग ने कहा कि पंचकूला को अलग ब्लाक बनाया जाना चाहिए, क्योंकि पंचकूला शहर में भी 40 के करीब स्कूल हैं तो पिंजौर से इसे अलग किया जाना चाहिए ताकि शिक्षकों का समय बच सके और उनके काम पंचकूला में ही हो सकें।      dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.