.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 12 November 2013

नेट : फ्लूड इस्तेमाल किया तो ओएमआर शीट होगी रद्द

** यूजीसी ने अपनी वेबसाइट पर जारी किया नोटिफिकेशन 
पानीपत : यदि आप दिसंबर 2013 में होने वाले यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) के नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) दें तो ओएमआर शीट पर गलतियां सुधारने के लिए व्हाइटनर का इस्तेमाल न करें। यदि इस्तेमाल किया तो आपकी ओएमआर शीट रद्द होगी। इस संदर्भ में यूजीसी ने अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 
नोटिफिकेशन में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प दिए जाएंगे। जिसमें से किसी एक विकल्प को काले या नीले रंग के पेन से डार्क करना होगा। एक से अधिक विकल्प चुनने पर उत्तर को गलत कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त यदि चुने गए विकल्प पर फ्लूड लगाकर दूसरा विकल्प चुन लिया तो ऑप्टिकल मार्क रिकोग्नाईजेशन (ओएमआर) शीट ही रिजेक्ट कर दी जाएगी। गौरतलब है कि जून 2013 में आयोजित नेट परीक्षा में काफी परीक्षार्थियों ने ऐसे ही उत्तर विकल्प को सही करने के लिए फ्लूड (व्हाइटनर) का इस्तेमाल किया था। जिसकी वजह से यूजीसी ने उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन में 21 हजार परीक्षार्थियों की ओएमआर शीट रिजेक्ट कर दी थी। कई परीक्षार्थियों ने कोर्ट में दस्तक दी। 
कोर्ट के निर्णय के बाद यूजीसी ने अब उन परीक्षार्थियों की ओएमआर शीट का तो दोबारा मूल्यांकन करने की तैयारी की। हालांकि फ्लूड या स्कैचिंग किए गए सवालों के नंबर काटे जाएंगे। इसी संदर्भ का हवाला देते हुए यूजीसी ने आगे के लिए नया नियम बना दिया। 
नोटिफिकेशन में विशेष तौर पर यह कहा है कि दिसंबर 2013 की परीक्षा में इस तरह व्हाइटनर या स्कैचिंग करने वाले परीक्षार्थियों की ओएमआरशीट को रद्द कर दिया जाएगा। ज्यादातर परीक्षार्थियों को इन नियमों की जानकारी नहीं होती इसलिए यूजीसी ने परीक्षा से पहले अवेयरनेस बढ़ाने के लिए यह जानकारी विशेष रूप से वेबसाइट पर डाली है।        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.