.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 18 November 2013

कंप्यूटर शिक्षा के लिए तीन निजी कंपनियों से करार


उकलाना : शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश के 2622 राजकीय हाई व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के लिए तीन निजी कंपनियों के साथ करार किया गया है। जिसके तहत ये निजी कंपनियां सभी सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति करेगी। हिसार जोन का कॉन्ट्रेक्ट ट्रांसलाइन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को मिला है। कंपनी ने शिक्षकों का टेस्ट लेकर उनकी  नियुक्ति शुरू कर दी है। जिसके बाद सरकारी स्कूलों में पिछले कई महीनों से शिक्षकों की बाट जोह रहे बच्चों को आधुनिक शिक्षा प्राप्त करने की उम्मीद जगी है। 
स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षक पहुंचने के बाद बंद पड़ी कंप्यूटर प्रयोगशालाओं में पड़े कंप्यूटरों पर जमी धूल हटनी शुरू हो गई है। छात्र मंदीप, विकास, सीमा, सोनी देवी, कविता ने बताया कि पिछले छह महीनों से हम जब भी कंप्यूटर प्रयोगशाला के आगे से निकलते थे तो हमारा मन हताश होता था। लेकिन जब से स्कूल में कंप्यूटर शिक्षक आया है तब से हर रोज कंप्यूटर लैब में पीरियड लगता है। जिससे हमें बहुत अच्छा महसूस होता है। 
उन्होंने कहा कि इस बार दो की जगह स्कूल में केवल एक ही शिक्षक आया है। कंपनी के जिला संयोजक युद्धवीर जांगड़ा ने बताया कि पूरे जिले में 268 स्कूल हैं। जिनमें से लगभग 168 स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षकों ने ज्वाइन कर लिया है। बाकी स्कूलों के लिए भी प्रक्रिया जारी है। जांगड़ा ने बताया कि कंपनी द्वारा सभी स्कूलों में बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए अनुभवी शिक्षकों को प्राथमिकता दी गई है।
अभिभावकों में खुशी की लहर
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक जयसिंह गाजूवाला, शमशेर, देवानंद, जयबीर, प्रेम, मामनराम ज्याणी ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर जो कदम उठाया गया है वह सराहनीय है। पिछले कई महीनों से बच्चे आधुनिक शिक्षा को तरस रहे थे।
बच्चों को मिलेगा फायदा : दर्शना देवी
जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना देवी ने बताया कि जिले के सभी सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षकों के आने से बच्चों को फायदा मिलेगा। कंप्यूटर शिक्षकों के माध्यम से बच्चे विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले कई महीनों से स्कूलों में शिक्षक न होने के कारण जो कंप्यूटर लैब बंद पड़ी थी वो भी खुल जाएगी।
बेहतर शिक्षा देना ही लक्ष्य : जांगड़ा
ट्रांसलाइन टेक्नालोजी प्राइवेट लिमिटेड के जिला संयोजक युद्धवीर जांगड़ा ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य स्कूलों में अनुभवी शिक्षकों को भेजकर बच्चों को अच्छी व आधुनिक शिक्षा प्रदान करना है। जांगड़ा ने बताया कि लगभग सौ स्कूलों में शिक्षकों की सीटें रिक्त हैं जिनको कुछ दिनों में लिखित परीक्षा आयोजित करके भर दिया जाएगा।
सिर्फ एक शिक्षक मिलेगा : सेलवाल
पिछली साल एक स्कूल में दो कंप्यूटर शिक्षक होते थे। लेकिन इस बार शिक्षा विभाग ने कंपनी के साथ हर स्कूल में एक कंप्यूटर शिक्षक नियुक्त करने की योजना बनाई है। जिसके कारण कई स्कूलों में बच्चे ज्यादा होने के कारण एक शिक्षक को काफी कठिनाइयों से गुजरना पड़ेगा।     dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.