.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 11 November 2013

स्कूलों को दिया अल्टीमेटम एक माह के भीतर बनानी होगी वेबसाइट

** देशभर के स्कूलों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराने की कोशिश 
रोहतक : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देशभर के सभी संबद्घ स्कूलों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराने के मद्देनजर वेबसाइट बनाना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए उन्हें एक माह का समय भी दिया है। बोर्ड के इस निर्णय के तहत अभिभावकों को दाखिले के दौरान ए और बी ग्रेड के स्कूलों को खोजने में काफी आसानी होगी। 
शिक्षाविदों का कहना है कि बोर्ड के यह आदेश खासतौर से उन स्कूलों के लिए अनिवार्य है, जिन्होंने हाल ही में सीबीएसई से मान्यता लेने के बाद नई शाखा खोली है। वहीं, जो स्कूल पुराने हैं उन्हें सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध प्रपत्र को भरकर संबंधित जानकारी जमा करानी होगी। इस प्रक्रिया से पुराने स्कूल भी अपडेट हो जाएंगे। 
3500 रुपए में करा सकेंगे पंजीकरण 
सीबीएसई स्कूलों की एसोसिएशन (सहोदय) के जिला उपाध्यक्ष राजेश जैन ने बताया कि स्कूलों से संबंधित जानकारी में पारदर्शिता लाने के लिए ही बोर्ड ने यह फैसला लिया है, जो एक सराहनीय कदम है। एक महीने के अंदर सभी स्कूलों को डोमेन नेम का काम पूरा करना होगा। अभी तक स्कूलों को डोमेन नेम के लिए एक साल में दस हजार से अधिक फीस देनी होती थी, लेकिन अब वे महज 3500 रुपए में पंजीकरण करा सकेंगे। इस प्रक्रिया के तहत सीबीएसई स्कूल अपनी वेबसाइट का रजिस्ट्रेशन www.cbse.nic.in पर करा सकते हैं। फिर, सबमिशन के बाद स्कूलों को डोमेन नेम दे दिया जाएगा। 
लॢनंग एंड स्पीकिंग की वर्कशीट अपलोड 
सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर असेसमेंट ऑफ स्पीकिंग एंड लॢनंग (एएसएल) की वर्क शीट भी अपलोड कर दी है। इस वर्क शीट की मदद से 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को अधिगम परीक्षा के पैटर्न का भी पता चल पाएगा। साथ ही, विद्यार्थी असेसमेंट का अभ्यास भी कर सकेंगे।        db




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.