.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 11 November 2013

अब बिना असाइनमेंट के परीक्षा नहीं

** डाक से भेजे गए प्रवेश पत्र भी नहीं होंगे मान्य 
** हरियाणा ओपन स्कूल बोर्ड असाइनमेंट जमा करवाने की शर्त को लेकर सख्त 

हिसार : हरियाणा ओपन स्कूल इस बार असाइनमेंट को लेकर सख्ती बरतने जा रहा है। परीक्षार्थियों को बिना असाइनमेंट जमा कराए परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।इसके अलावा डाक के माध्यम भेजे गए प्रवेश पत्र भी स्वीकार नहीं किए जाएंगे। पिछले सत्र में स्कूल प्रशासन ने असाइनमेंट जमा न कराने वाले परीक्षार्थियों को छूट दे दी थी और उन परीक्षार्थियों को थ्योरी के अनुपात में ही असाइनमेंट के अंक दे दिए गए थे। 
नहीं भर सकेंगे प्रवेश पत्र 
इस बार ओपन स्कूल के परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठने में से पहले प्रवेश पत्र भरना होगा। यह पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र स्टडी सेंटर के कोआर्डिनेटर (स्कूल प्रिंसिपल) के वेरिफाई कराना होगा। सेंटर कोआर्डिनेटर प्रवेश पत्र को उसी स्थिति में वेरिफाई करेगा, अगर परीक्षार्थी ने अपने असाइनमेंट सेंटर में जमा कराए होंगे। ये प्रवेश पत्र बोर्ड में जमा होंगे। इसके बाद बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड इश्यू किए जाएंगे। अगर परीक्षार्थी प्रवेश पत्र वेरिफाई कराए बिना ही जमा कराएंगे, तो उन्हें एडमिट कार्ड इश्यू नहीं किए जाएंगे। इसके अलावा समय पर असाइनमेंट जमा न कराने वालों के एडमिशन भी कैंसिल कर दिए जाएंगे। 
पिछले सत्र में लागू हुआ सिस्टम 
हरियाणा ओपन स्कूल ने पिछले सत्र में सीपीई सिस्टम लागू किया था। इसके तहत परीक्षार्थियों को 20 अंक स्टडी सेंटर द्वारा दिए जाते हैं। इन अंकों को देते समय परीक्षार्थी की स्टडी सेंटर में लगने वाली कक्षाओं में उपस्थिति, परीक्षार्थी की परफॉर्मेंस व उसके द्वारा भरे जाने वाले असाइनमेंट को ध्यान में रखा जाता है। पिछले सत्र में परीक्षार्थियों ने असाइनमेंट को गंभीरता से नहीं लिया था। हालांकि स्कूल ने भी परीक्षार्थियों को थोड़ी राहत दे दी थी। 
"जो छात्र असाइनमेंट नहीं जमा कराएगा, उसके प्रवेश पत्र को वेरिफाई नहीं किया जाएगा। बिना प्रवेश पत्र के उसे एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा और वह परीक्षा में नहीं बैठ सकेगा। साथ ही डाक के द्वारा भेजे गए प्रवेश पत्र भी स्वीकार नहीं किए जाएंगे।"--प्रतिभा दहिया, डिप्टी डायरेक्टर, हरियाणा ओपन स्कूल      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.