.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 8 November 2013

डीएड विद्यार्थियों को होगा पहले से फील गुड

** जिले के सभी डीएड कॉलेजों में मनेगा दीक्षांत समारोह 
** 11 नवंबर को 11 बजे से समारोह शुरू करने को कहा 
सोनीपत : दीक्षांत समारोह एक ऐसा आयोजन जिसमें भागीदार होते हुए अपनी मेहनत के फल स्वरूप मिलने वाली डिग्री को ग्रहण करना अपने आप में बेहद गौरवशाली होता है। 
आमतौर पर विवि एवं डिग्री कॉलेज तक अभी तक सीमित रहे इस गरिमा मय आयोजन से अब डीएड कॉलेजों के विद्यार्थी भी अछूते नहीं रहेंगे। अगले सप्ताह 11 नवंबर को 11 बजे जिले के 23 कॉलेजों में पहली बार दीक्षांत समारोह होगा, जिसमें डाइट के 150 विद्यार्थियों सहित जिले के 1400 विद्यार्थियों को डिप्लोमा वितरित किया जाएगा। इससे डीएड कॉलेजों के विद्यार्थी भी खुद को गाउन आदि पहनकर गोर्वानवित महसूस कर सकेंगे। ऐसा संभवता पहली बार होने जा रहा है। इसे लेकर डीएड के विद्यार्थी भी काफी रोमांचित हैं। उन्होंने समारोह की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। 
गले में पहनाया जाएगा पटका : 
यह दीक्षांत अन्य समारोह से कुछ अलग होगा। इसमें विद्यार्थी को पूरा दीक्षांत गाउन न पहनाकर एक पटका दिया जाएगा। जिसमें दायी ओर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड तथा बायी ओर एचसीआरटी अंकित होगा, जबकि गले के पीछे कॉलेज का नाम होगा। इसके सैंपल सभी कॉलेजों में भिजवा दिए गए हैं। इसके अनुसार ही उन्हें तैयार करवाना है। 
करवाया गया अभ्यास 
शिक्षा बोर्ड एवं एससीआरटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। इस कड़ी में गुरुवार को बीसवां मील स्थित डाइट परिसर में विद्यार्थियों को अभ्यास भी कराया गया। कार्यक्रम में समाजशास्त्र के प्राध्यापक नरेश सचदेवा व सुरेंद्र कुमार ने विद्यार्थियों को दिशा निर्देश दिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता डाइट प्रिंसिपल दयानंद आंतिल ने की। 
सत्र 2010-13 के विद्यार्थियों को मिलेगी डिग्री 
डीएड कॉलेजों में पहली बार हो रहे इस आयोजन में डिप्लोमा शैक्षणिक सत्र 2010-13 के विद्यार्थियों को इंटर्नशिप पूरी करने पर यह डिग्री मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए आयोजन यादगार रहे इसके लिए दस-दस विद्यार्थियों को सम्मानित अतिथि के साथ डिग्री सहित ग्रुप फोटो भी होगा।       db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.