.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 8 November 2013

सीबीएसई ने दसवीं-बारहवीं के लिए वेल्यू बेस्ड पाठ्यक्रम और सैंपल पेपर जारी किया

** तीन से पांच अंक के होंगे मूल्य आधारित प्रश्न
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं (वर्ष 2014) के लिए मूल्य आधारित प्रश्नों (वेल्यू बेस्ड) के आधार पर पाठ्यक्रम जारी किया है। 
इसके साथ ही प्रश्नपत्रों के मूल्यांकन का डिजाइन और सैंपल पेपर भी जारी किए गए हैं। इसके आधार पर दसवीं की समेटिव-2 की परीक्षा और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्नों का मूल्यांकन होगा। सैंपल पेपर के अनुसार ही प्रश्नपत्रों में क्वेश्चन शामिल होंगे।
बोर्ड ने 12वीं के हिंदी, अंग्रेजी, गणित, बायो, फिजिक्स, केमिस्ट्री, एकाउंटेंसी, इतिहास, भूगोल, बिजनेस स्टडीज और अर्थशास्त्र का पाठ्यक्रम और मूल्यांकन का डिजाइन तैयार कर स्कूलों को भेजा है। इसी तरह दसवीं के समेटिव एसेसमेंट-2 के लिए हिंदी, अंग्रेजी, गणित, साइंस, सोशल साइंस, संस्कृत में मूल्यों पर आधारित प्रश्नों को जोड़ा है। स्कूलों को भेजी गई जानकारी में साफ किया गया है कि हर सब्जेक्ट में तीन से पांच अंक के मूल्य आधारित प्रश्न पूछे जाने हैं। पाठ्यक्रम जारी करते हुए बोर्ड ने कहा है कि स्कूल इस संबंध में जानकारी का प्रचार शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों में करें। शिक्षकों के लिए बैठक करें। जिससे उन्हें इन बदलावों से परिचित कराया जा सके। इनके मुताबिक स्कूल शिक्षण का प्लान करें। 
ऐसे बांटा गया अंकों को
मार्च 2014 की परीक्षा के लिए विषयवार अंकों का विभाजन किया गया है। मसलन, दसवीं की अंग्रेजी में रीडिंग के 15 अंक, राइटिंग के 20 अंक, ग्रामर के 15, लिटरेचर के 15 और वेल्यू बेस्ड प्रश्नों के पांच अंक होंगे। लॉन्ग रीडिंग टेक्सट के लिए 10 और लिसनिंग व स्पीकिंग के लिए 10 अंक होंगे। इसी तरह दसवीं की हिंदी में अपठित बोध के 20 अंक, व्याकरण 20 अंक, पाठ्यपुस्तक व पूरक पाठ्यपुस्तक 40 अंक और लेखन के 10 अंक होंगे।        au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.