.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 2 March 2014

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में छात्रों को 15 मिनट देरी से मिला पेपर

** नियमानुसार 10 बजे मिलनी थीं आंसर सीट, सवा 10 बजे बांट सकते थे प्रश्नपत्र
डबवाली : सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शनिवार से शुरू हुई। पहले दिन शनिवार को 12वीं का अंग्रेजी विषय का पेपर हुआ। लेकिन परीक्षा केंद्र पर अव्यवस्थाओं के चलते विद्यार्थियों को समय पर प्रश्नपत्र नहीं मिल सके। इससे अधिकतर विद्यार्थियों में वर्षभर की मेहनत को दिखाने को मौका नहीं मिलने का मलाल है।
सुबह 9 बजे से ही चौटाला रोड पर सीएम डीएवी स्कूल में बने सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा केंद्र में शहर के सभी स्कूलों के अलावा किलियांवाली के बाल मंदिर स्कूल व जवाहर नवोदय स्कूल व डिंगखेड़ा के स्कूल से भी विद्यार्थी पहुंचना शुरू हो गए।
इस दौरान अभिभावक भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर गए और आंसर सीट बांटे जाने तक केंद्र के अंदर रहे। इस दौरान सभी स्कूलों के विद्यार्थियों को ऑनलाइन भेजे गए रोल नंबरों पर फोटो लगाकर प्रिंसिपल के अटेस्ट किए गए रोल नंबरों की जांच देरी से शुरू हुई जबकि नियमानुसार साढ़े 9 बजे जांच शुरू होना जरूरी है। नाम नहीं छापने की शर्त पर विद्यार्थियों ने बताया कि परीक्षा केंद्र में रोल नंबर जांच देरी से की गई जिससे बैठने में समय लग गया। आंसर सीट 10 बजे से पहले मिल जानी चाहिए थी लेकिन सीटिंग में देरी होने से सीट्स भी देरी से मिली और सवा 10 बजे की बजाय प्रश्न पत्र साढ़े 10 बजे ही मिल सका। इससे उन्हें सालभर की तैयारी के बाद 15 मिनट का समय नहीं मिलने का मलाल है। विद्यार्थियों ने बताया कि परीक्षा के दौरान कुछ कक्षों में परीक्षार्थियों के बोलने से व्यवधान रहा। हालांकि परीक्षा शुरू होने के बाद व्यवस्थाएं सही रही और पेपर खत्म होने के बाद तुरंत पैकिंग कर दी गई। परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों के अभिभावक बाहर इंतजार करते रहे और शहर पुलिस टीम ने भी परीक्षा केंद्र पर निरीक्षण किया। इस बारे में निजी स्कूल संचालकों ने भी कुछ बोलने से मना कर दिया।
केंद्र पर सीएम डीएवी स्कूल, सरस्वती स्कूल, हरियाणा पब्लिक स्कूल, बाल मंदिर स्कूल, सतलुज स्कूल, ईस्टवुड स्कूल, जवाहर नवोदय स्कूल व डिंगखेड़ा स्कूलों के 451 विद्यार्थी 12वीं कक्षा में थे। इनमें से दो विद्यार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे जिससे कुल 449 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा के बाद होनहार विद्यार्थी कुछ नाराजगी में नजर आए जबकि पेपर ठीक हो जाने से ज्यादातर ने संतुष्टि जताई।
बोर्ड ने जारी की हैं ये हिदायतें
सीबीएसई बोर्ड की ओर से परीक्षा केंद्रों पर जारी हिदायतों के अनुसार साढ़े 9 बजे बच्चों के अनुक्रमांक पत्रों की जांच होनी चाहिए और 10 बजे से पहले सीटिंग हो। साथ ही 10 बजे विद्यार्थियों को आंसर सीटें वितरित की जा सकती है और साढ़े 10 बजे से 15 मिनट पहले प्रश्न पत्र परीक्षार्थियों को दिए जाएं ताकि 15 मिनट में वे प्रश्नपत्र को अच्छी तरह पढ़ सकें।
सीधी बात : हरदीप सिंह, परीक्षा नियंत्रक
सवाल : परीक्षा केंद्र पर अव्यवस्थाएं हुई और विद्यार्थियों को पेपर लेट मिला? 
जवाब: नहीं, कोई अव्यवस्था नहीं, हमने पौने 10 बजे बच्चों को बैठाना शुरू किया जबकि सवा 10 बजे पेपर बांट दिया।
सवाल: साढ़े 9 बजे ड्यूटी पर पूरा स्टाफ पहुंच गया था? 
जवाब: कुछ रुककर, लगभग। एक दो हो सकता है कुछ लेट हो गए। लेकिन कोई अव्यवस्था नहीं थी।
सवाल: नियमानुसार पेपर 15 मिनट पहले बांटा जाना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 
जवाब: बच्चों का ऐसा कहना गलत है। सोमवार को तमाम व्यवस्थाएं चेक की जा सकती हैं।                                         dbsrs


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.