.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 22 March 2014

प्रवेश उत्सव में नहीं, बाद में मिलेंगे रिपोर्ट कार्ड

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रवेश उत्सव 23 मार्च को मनाया जाएगा। रविवार को सभी स्कूल खुलेंगे। टीचर भी बैठेंगे। बच्चों के प्रवेश के लिए उत्सव भी मनाया जा रहा है, लेकिन अभिभावकों को अपने बच्चों के रिपोर्ट कार्ड उस दिन नहीं मिलेंगे। अभिभावकों को एक सप्ताह का इंतजार करना होगा कि उनके लाडले ने पूरे साल क्या किया। इसका कारण इस बार प्रवेश उत्सव के बाद एसेसमेंट टेस्ट होना है।
सरकारी स्कूलों में 25 से 28 मार्च तक तीसरी व पांचवीं कक्षा के बच्चों का एसेसमेंट टेस्ट लिया जाएगा। इसमें गणित, हिंदी तथा अंग्रेजी विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाने हैं। एसेसमेंट टेस्ट का मतलब बच्चों की लर्निंग लेवल को चेक करना है। टेस्ट के बाद 29 मार्च को सभी कक्षाओं के बच्चों को रिपोर्ट कार्ड दिए जाएंगे।
एसएमसी को मिलेगा स्कूल का ऑडिट : 
स्कूलों में स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों को स्कूल में खर्च होने वाली राशि का भी पूरा ब्यौरा ब्लैक बोर्ड में नजर आएगा। शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए कि सालभर में स्कूल में क्या ग्रांट आई और कहां खर्च हुई। उसका ब्यौरा ब्लैक बोर्ड पर लिखा जाए। इस ब्यौरे को एसएमसी कमेटी के सदस्य पढ़ सकते हैं। खर्च का लेखा-जोखा पढऩे के बाद सदस्यों को रजिस्टर में साइन भी करने होंगे। 
साथ ही किताबें मिलेंगी : 
प्रवेश उत्सव का दिन बच्चों के अभिभावकों के लिए भी खास दिन रहेगा, क्योंकि उन्हें पिछली बार की तरह इस बार किताबों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसी दिन चौथी, पांचवीं, सातवीं तथा आठवीं कक्षा में पढऩे वाले बच्चों को किताबें भी वितरित कर दी जाएंगी                                                               dbambl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.