.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 12 May 2014

वोकेशनल सब्जेक्ट को भी दूसरे विषयों के बराबर ‘वटेज’

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 12वीं के उन विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है जिनके पास वोकेशनल सब्जेक्ट हैं। 12वीं में वोकेशनल सब्जेक्ट को भी दूसरे विषयों के बराबर ‘वटेज’ दिए जाने का फैसला हुआ है। यानी कालेज-यूनिवर्सिटी स्तर पर अब वोकेशनल विषय पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सामान्य पाठ्यक्रमों में भी दाखिला मिल सकेगा। इसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के 240 स्कूलों को पत्र जारी कर दिया है।
विभागीय सूत्रों के अनुसार अब प्रदेश के 240 सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा में ही वोकेशनल सब्जेक्ट पढ़ने की सुविधा दी गई है। ऐसे में विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ तकनीकी ज्ञान भी हासिल कर सकेंगे। इतना ही नहीं यदि वोकेशनल सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी यदि चाहें तो कालेज-यूनिवर्सिटी में दाखिला लेते समय सामान्य पाठ्यक्रमों में भी दाखिला ले सकते हैं। अब कालेज-यूनिवर्सिटी स्तर पर दाखिले में वोकेशनल सब्जेक्ट आड़े नहीं आएंगे। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने पत्र जारी किया है जिसमें बताया गया है कि कालेज-यूनिवर्सिटी में दाखिला प्रक्रिया के दौरान 12वीं में वोकेशनल सब्जेक्ट को भी अन्य विषयों के बराबर ही ‘वैटेज’ दिया जाएगा। ऐसे में स्पष्ट है कि यदि 12वीं में वोकेशनल सब्जेक्ट पढ़ने के बाद यदि मन बदल जाए और विद्यार्थी कालेज में सामान्य पाठ्यक्रम में दाखिला लेना चाहते तो आसानी से ले सकता है।
पत्र मिला है : डीइओ
‘विद्यालय शिक्षा निदेशालय से पत्र मिला है जिसमें बताया गया है कि अब 12वीं में वोकेशनल सब्जेक्ट पढ़ने वाले विद्यार्थी कॉलेज-यूनिवर्सिटी स्तर पर सामान्य पाठ्यक्रमों में भी दाखिला ले सकते हैं क्योंकि वोकेशनल सब्जेक्ट को भी दूसरे विषयों के बराबर महत्व दिया जाएगा। इस संबंध में सूचना स्कूलों में भेजी जाएगी।’--कुमकुम ग्रोवर, डीईओ।                         djsrs

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.