.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 5 May 2014

दाखिला न देने पर होगी कार्यवाही : शिक्षा मंत्री

चंडीगढ़ : गरीब परिवार के बच्चों को नियम 134ए के तहत दाखिला न देने वाले निजी स्कूलों पर जल्द शिकंजा कस सकता है। शिक्षा विभाग के पहली व दूसरी कक्षा का ड्रा निकालने के बावजूद अनेक निजी स्कूल बच्चों को दाखिला देने में आनाकानी कर रहे हैं। अभिभावकों की शिकायत पर शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। 
शिक्षा मंत्री के पास निजी स्कूलों के दाखिला न देने की सबसे अधिक शिकायतें बहादुरगढ़ से आई हैं। बच्चों की माताओं ने शिक्षा मंत्री से खुद मिलकर अपनी परेशानी बयां की है। इससे पहले भी अनेक अभिभावक निजी स्कूलों के अड़ियल रवैये व र्दुव्‍यवहार की शिकायत कर चुके हैं। शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने आर्थिक रूप से कमजोर अभिभावकों को आश्वस्त किया है कि ड्रा में शामिल प्रत्येक बच्चे को निजी स्कूल में दाखिला दिलाया जाएगा। उनकी पढ़ाई भी बाधित नहीं होने देंगे। नियमों का उल्लंघन करने वालों स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई होगी।    
खाली सीटों के लिए दोबारा मांगे जाएं आवेदन 
दो जमा पांच मुद्दे जनआंदोलन के अध्यक्ष सत्यवीर हुड्डा ने शिक्षा मंत्री से मुलाकात कर नियम 134ए के तहत निजी स्कूलों में अब भी खाली पड़ी ढाई लाख से अधिक सीटों के लिए दोबारा आवेदन मांगने का आग्रह किया है। उन्होंने मंत्री को बताया कि पहली से दसवीं व 12 वीं कक्षा में दाखिला के लिए कुल चालीस हजार ही आवेदन आए थे। इससे काफी सीटें स्कूलों में खाली रह गई हैं। शिक्षा मंत्री ने इस पर उन्हें आश्वासन दिया कि जल्द ही दोबारा आवेदन मांगने पर निर्णय लिया जाएगा। 
पहली व दूसरी कक्षा के लिए दूसरा ड्रा आज
शिक्षा विभाग के अधिकारी शिक्षा निदेशालय में सोमवार को दूसरी बार पहली व दूसरी कक्षा के लिए खाली रह गई सीटों का आवेदन निकालेंगे। दोनों कक्षाओं के लिए आठ हजार से अधिक आवेदन आए थे और पहला ड्रा 22 अप्रैल को निकाला गया था। जो गरीब बच्चे ड्रा में दाखिला या मनमाफिक स्कूल पाने से वंचित रह गए थे, विभाग ने उनसे दो मई तक दोबारा आवेदन मांगे थे। सोमवार को इन्हीं आवेदन का ड्रा निकाला जाएगा। अभी तक तीसरी से दसवीं व 12वीं कक्षा के लिए आए 32 हजार आवेदनों का भी ड्रा निकाला जाना बाकी है।                                                              dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.