.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 20 May 2014

परीक्षा नहीं देंगे, आंदोलन की चेतावनी

** एससीईआरटी की परीक्षा के विरोध में शिक्षकों के तेवर तीखे
एससीईआरटी हरियाणा के आदेशानुसार प्रशिक्षण आंकलन सर्वेक्षण की जरूरत के मद्देनजर प्रदेश के प्राइमरी टीचर (पीआरटी) और टें्रड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) की 29 मई को खंड स्तर पर परीक्षा होगी। शिक्षकों की परीक्षा की जानकारी मिलते ही शिक्षकों में हड़कंप मच गया है। खंड स्तर से लेकर राज्य स्तर तक बैठकों का दौर शुरू हो गया। इस बारे में जिला स्तर पर अधिकारियों को मांगपत्र सौंपते हुए शिक्षकों ने परीक्षा को अपना अपमान बताते हुए इसका बहिष्कार कर आंदोलन की चेतावनी तक दे डाली है। 
अधिकारियों से सीधी बात 
हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन के राज्य प्रधान रमेश मलिक ने कहा कि परीक्षा लेकर शिक्षा विभाग शिक्षकों का अपमान कर रहा है। शिक्षा के मौलिक अधिकार में शिक्षकों की परीक्षा की बात कही भी नहीं है। कोई भी मास्टर परीक्षा नहीं देगा। यदि परीक्षा ली गई तो 24 मई को शिक्षामंत्री के निवास स्थान पर प्रदर्शन करेंगे। 
हरियाणा राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश संगठन सचिव देवेंद्र दहिया ने कहा कि शिक्षकों की योग्यता पर परीक्षा सवालिया निशान लगा रही है। जबकि शिक्षक नियुक्त होने से पहले एच-टेट व अन्य कई योग्यता परीक्षा देकर यहां तक पहुंचता है तो अब परीक्षा लेना उनका अपमान है। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि यह फैसला वापस नहीं लिया तो शिक्षक आंदोलन करेंगे। 
पूरी जानकारी नहीं
इस बारे में दोनों संगठनों के पदाधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी होने से अनभिज्ञता जाहिर की। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के संदर्भ में परीक्षा ली जा रही है। लेकिन वह क्या है इस बारे में उन्हें पूरी जानकारी नहीं है। वहीं इस बारे में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार की बैठक के बाद इस बारे में बताने की बात की। 
सरकार निजी हाथों में सौंपना चाहती है स्कूलों को 
नाम न बताने की शर्त पर कई शिक्षक संगठनों के पदाधिकारियों ने बताया कि परीक्षा शिक्षकों के ज्ञान के आंकलन के लिए नहीं बल्कि निजी हाथों में स्कूलों की डोर सौंपने की तरफ एक कदम है। विभाग परीक्षा को प्रशिक्षण के लिए औपचारिकता बता रहा है, लेकिन भविष्य में शिक्षकों के खिलाफ हथियार के रूप में प्रयोग करेगा। 
आज बैठक बुलाई 
एक तरफ जहां शिक्षक परीक्षा का विरोध कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ मंगलवार को राज्य मुख्यालय पर प्रदेश स्तरीय बैठक बुलाई गई है। जिला शिक्षा अधिकारी मधु मित्तल ने कहा कि परीक्षा के संबंध में मंगलवार को निदेशालय में बैठक है। इसमें प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी और खंड स्तर के अधिकारी हिस्सा लेंगे।          dbhsr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.