.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 11 March 2015

11 बजे शुरू होना था पेपर, 40 मिनट पहले ही खोले बैठे थे अधीक्षक, सस्पेंड

** हिसार के बधावड़ परीक्षा केंद्र पर बोर्ड के उड़नदस्ते ने पकड़ा मामला 
भिवानी : पेपर शुरू होने का समय 11 बजे है। हिसार जिले के बधावड़ गांव में बने परीक्षा केंद्र पर 40 मिनट पहले ही प्रश्नपत्र का बंडल खोल लिया गया। स्कूल शिक्षा बोर्ड के उड़न दस्ते ने यह स्थिति देखी तो बोर्ड सचिव को सूचना दी। बोर्ड ने परीक्षा केंद्र के मुख्य अधीक्षक प्रताप सिंह और केंद्र अधीक्षक सुरेश कुमार को सस्पेंड कर दिया है। 
चार मार्च को बोर्ड की 12वीं का अंग्रेजी विषय का पेपर लीक हो गया था। तब बोर्ड ने पेपर रद्द करके प्रश्न पत्र का बंडल खोलने को लेकर नई व्यवस्था की थी। जिसके तहत परीक्षा शुरू होने से केवल 20 मिनट पहले ही प्रश्नपत्र के बंडल खोले जाएं। इस प्रोसेस को लागू करने के लिए बोर्ड के उड़नदस्ते परीक्षा शुरू होने से पहले ही परीक्षा केंद्रों की निगरानी करने लगे। 
बधावड़ परीक्षा केंद्र पर बोर्ड का उड़नदस्ता सुबह दस बज कर 20 मिनट पर पहुंच गया। उड़नदस्ते के सदस्य यह देखकर हैरान हो गए कि उस समय प्रश्न पत्र बंडल खोले जा रहे थे। उन्होंने इसकी सूचना बोर्ड सचिव पंकज कुमार को दी। पंकज कुमार ने यह शिकायत शिक्षा विभाग को की। पहले प्रश्नपत्र खुलने से पेपर लीक होने की संभावना है। 4 मार्च को भी करीब सवा घंटे पहले ही पेपर लीक हुआ था। तब बोर्ड के व्हाट्सएप नंबर पर प्रश्नपत्र की फोटोकॉपी गई थी। 
नकल के 331 मामले पकड़े 
बोर्ड के सख्ती और इनोवेशन के बावजूद नकल के केस बढ़ रहे हैं। दूसरे सेमेस्टर के हिंदी और पहले सेमेस्टर के पंजाबी, संस्कृत और उर्दू के पेपर में भी नकल के 331 मामले पकड़े गए। एक पर्यवेक्षक को परीक्षा डयूटी से रिलीव किया गया है।                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.