.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 1 March 2015

परीक्षा दें या स्पीड टेस्ट...असमंजस

** स्टूडेंट्स को गुजरना होगा दोहरे इम्तहान से, खेलों में भाग लेने वाले छात्रों के लिए बढ़ी मुश्किल 
फतेहाबाद : शिक्षा विभाग और खेल विभाग में परस्पर तालमेल का अभाव है। इसका खामियाजा उन स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ सकता है जो पढ़ाई के साथ-साथ खेलने में भी दिलचस्पी लेते हैं। लेकिन उनके लिए इस बार यह सवाल चिंता का विषय बना हुआ है कि इस बार वे मार्च माह में परीक्षा देंगे या स्पीड टेस्ट। बता दें, मार्च महीने में ही शिक्षा बोर्ड सहित अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं होनी है। उधर, स्पीड टेस्ट का फाइनल राउंड भी इसी महीने के दौरान होना लगभग तय है। शिक्षा विभाग परीक्षा की तैयारियों में लगा है तो स्टूडेंट्स भी दिन-रात पढ़ाई में व्यस्त हैं। जबकि खेल विभाग स्पीड (स्पोर्ट्स एंड फिजिकल एक्सरसाइज इवेल्यूएशन एंड डेवलपमेंट) के फाइनल राउंड के टेस्ट लेने की तैयारी कर रहा है। स्पीड के सेकंड राउंड में पास स्टूडेंट्स को विभाग की ओर से सूचित भी किया जा रहा है। लेकिन स्टूडेंट्स पशोपेश में हैं कि परीक्षा की तैयारी करें या फिर स्पीड के लिए तैयारी ? ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा रहा है कि स्पीड में इस बार स्टूडेंट्स की संख्या कम होनी तय है क्योंकि इम्तहान के चलते बहुत से स्टूडेंट्स स्पीड टेस्ट दे ही नहीं पाएंगे। स्पीड के दूसरे चरण में भी उम्मीद से बहुत कम स्टूडेंट्स ने टेस्ट दिया था। उनका रिजल्ट अभी नहीं आया है।सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू हैं। वहीं अन्य क्लास की परीक्षाएं भी मार्च से ही शुरू हो रही हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 4 मार्च से शुरू हो रही हैं। जबकि पहली से आठवीं कक्षा तक की परीक्षाएं भी 12 मार्च से 28 मार्च तक होनी है। सीबीएसई बोर्ड की दसवीं का 16 मार्च को गणित का और बारहवीं क्लास का 18 मार्च को गणित का एग्जाम है। ऐसे में कैसे स्टूडेंट्स परीक्षाओं के बीच में स्पीड ट्रायल देने के लिए जाएंगे। ट्रायल भी गृह जिले में होकर दूसरे जिलों में होंगे। 
छात्रवृत्ति भी देते हैं 
खेलविभाग स्पीड ट्रायल पास 8 से 14 आयु वर्ग के खिलाड़ियों को 1500 रुपये प्रतिमाह, 15 से 19 आयु वर्ग के खिलाड़ियों को 2000 रुपये की छात्रवृत्ति देता है। चयनित खिलाड़ियों को विभाग छात्रवृत्ति के साथ साथ नि:शुल्क खेल उपकरण और प्रशिक्षण भी देता है। 
ये होता है ट्रायल में 
ट्रायल में तीन राउंड में 30 मीटर फ्लाइंग, 6 गुणा 10 शटल दौड़, फारवर्ड बेंड एंड रीच, स्टैंडिंग बोर्ड जंप, स्टैंडिंग वर्टिकल जंप, मेडिसिन बाल पुट 800 मीटर दौड़ से खिलाड़ियों को गुजरना होता है। डॉक्टर से खिलाड़ी की ऊंचाई, ब्लड ग्रुप और स्वास्थ्य की जांच भी कराई जाती है। 
विभाग तय करता है 
"स्पीड ट्रायल की तारीख खेल विभाग के मुख्यालय से ही तय होती हैं। सभी स्थितियों को ध्यान में रखकर ही तारीख तय की जाती है। मार्च में विभिन्न कक्षाओं के एग्जाम होने हैं तो हो सकता है स्पीड टेस्ट अप्रैल में कर दिए जाएंगे।"-- जगजीत मलिक, जिला खेल अधिकारी, फतेहाबाद                                    db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.