.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 4 March 2015

सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए आधार अनिवार्य

** 1अप्रैल से लागू, तमाम प्रक्रिया होगी ऑनलाइन
यमुनानगर : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए अब आधार जरूरी होगा। बिना आधार के स्कूलों में एडमिशन नहीं मिलेगा। शिक्षा विभाग ने यह निर्णय ले लिया है। बाकायदा मुख्याध्यापकों की मीटिंग लेकर इस बारे में आगाह कर दिया गया है। 
स्कूलों में बच्चों के दाखिले का कागजी रिकॉर्ड रखना अब गुजरे जमाने की बात हो जाएगी। नए शिक्षा सत्र में विभाग दाखिला संबंधी तमाम प्रक्रिया ऑनलाइन करने जा रहा है। बिना आधार कार्ड के यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी। शिक्षा ने नोडल अधिकारियों को यह जिम्मा सौंपा है। विभागीय जानकारी के मुताबिक 8-10 स्कूलों पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं और नोडल अधिकारी कार्यालय में ही कंप्यूटर व इंटरनेट की व्यवस्था करवा दी जाएगी। विभाग का उद्देश्य प्रत्येक दाखिले को आधार से जोड़ना है ताकि कोई गड़बड़ न हो सके और दाखिला प्रक्रिया में पारदर्शिता आए।
सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने के लिए अभी तक कागजी कार्रवाई से गुजरना पड़ता है, लेकिन अब तमाम प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। हालांकि अभिभावकों को आवेदन फार्म भरना होगा। आवेदन फार्म में आधार कार्ड से संबंधित कॉलम भी होगा जो कि भरना अनिवार्य होगा। आवेदन फार्म को संबंधित स्कूल में देना होगा और उसके बाद नोडल अधिकारी दाखिले को ऑनलाइन करेगा। पहली अप्रैल से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
 कक्षा पहली से 12वीं तक सभी कक्षाओं में दाखिले के लिए आधार अनिवार्य होगा। विभाग के इस निर्णय से ऐसे बच्चों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं जिनके आधार नहीं बनवाए गए हैं। ऐसे बच्चों को जल्दी आधार कार्ड बनवाना होगा।
31 मार्च तक बनवा लें आधार कार्ड
शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं कि 31 मार्च तक आधार कार्ड अवश्य बनवा लें। बिना आधार कार्ड के दाखिला प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। निर्देशों का पालन करते हुए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने सभी प्रधानाचार्यो की मीटिंग ली और इस प्रक्रिया पर अमल करने का आदेश दिया। 14
"दाखिले के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है। जो आवेदन पत्र अभिभावकों की ओर से भरा जाएगा उसमें आधार नंबर का भी एक कॉलम होगा। बिना आधार नंबर के दाखिला प्रक्रिया पूरी नहीं होगी।"--आनंद चौधरी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी।                                                       dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.