.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 12 March 2015

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए आधार कार्ड जरूरी

** परीक्षा में गडबड़ी रोकने में बोर्ड के लिए मददगार साबित होगा 
सोनीपत : प्रदेश में आधार कार्ड को और अधिक महत्वपूर्ण बनाते हुए अब हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के लिए भी अनिवार्य कर दिया है। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने यह फैसला परीक्षा के दौरान इम्परसोनेशन (प्रतिरूपण) के मामलों पर रोक लगाने के तहत लिया है। बोर्ड द्वारा ली जाने वाली आगामी अध्यापक पात्रता परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों को आवेदन-पत्र में अपना आधार कार्ड नंबर भरना अनिवार्य है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर इसकी सहायता से परीक्षार्थियों के बारे में सही तथ्यों की जानकारी मिल सके। इस संदर्भ में बोर्ड द्वारा एससीईआरटी एवं सभी विभिन्न विश्वविद्यालयों को पत्र भी लिखे जा रहे हैं। 
यह होगा लाभ : 
इस व्यवस्था से परीक्षार्थियों के अंगूठों हस्ताक्षर की पहचान सुगमता, सहजता तीव्रता से हो सकेगी, जिससे परीक्षा में होने वाली किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि इससे प्रत्येक विद्यार्थी को लाभ होगा साथ ही इस प्रकार के मामलों में जांच पर लगने वाले सरकार तथा परीक्षार्थियों के समय धन की बचत होगी। 
एचटेट के आवेदनकर्ता तैयार करवा ले आधार 
एचटेट परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले भावी परीक्षार्थियों को को चाहिए कि वे समय रहते अपने आधार कार्ड तैयार करवा लें ताकि आवेदन-पत्र भरने में बाधा उत्पन्न हो। 
अप्रैल में प्रस्तावित है पात्रता परीक्षा 
हालांकि अभी बोर्ड की ओर से पात्रता परीक्षा के लिए कोई तिथि तय नहीं की है,लेकिन कहा जा रहा है कि यह परीक्षा अप्रैल मध्य में हो सकती है।                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.