.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 3 March 2015

सरकारी दफ्तरों में लागू होगी बायोमैट्रिक अटेंडेंस

** सचिवालय, नए सचिवालय और पंचकूला के सरकारी दफ्तरों से होगी शुरुआत 
चंडीगढ़ : प्रदेश सरकार अब मुख्य सचिवालय, नए सचिवालय और पंचकूला स्थित सभी सरकारी दफ्तरों में बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लागू करने जा रही है। इसका मकसद अफसरों और कर्मचारियों की दफ्तर में उपस्थिति और आने-जाने का टाइम सुनिश्चित करना है। इस सिस्टम को आधार कार्ड से भी लिंक किया जाएगा। चंडीगढ़ और पंचकूला में यह सिस्टम सफलतापूर्वक लागू करने के बाद इसे जिला और तहसील स्तर तक लागू किया जाएगा। 
चीफ सेक्रेटरी डीएस ढेसी ने अधिकारियों को इस सिस्टम को जल्दी से जल्दी लागू करने के निर्देश दिए। सीएमओ के सूत्रों ने बताया कि 'डिजिटल इंडिया' कार्यक्रम के तहत सरकारी दफ्तरों में यह कार्यक्रम लागू किया जाएगा। अभी सरकारी दफ्तरों में अक्सर अफसरों और कर्मचारियों के नदारद रहने की शिकायतें मिलती हैं। हालांकि सीएम मनोहर लाल ने पिछले दिनों एक आदेश जारी करके जिला स्तर तक सभी दफ्तरों में अधिकारियों के लिए सुबह 11-12 बजे तक दफ्तरों में उपस्थिति अनिवार्य कर दी थी, ताकि लोगों को अपने कामों के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़े। लोगों की शिकायतें सुनने के लिए प्रशासनिक सुधार के तहत जिला स्तर पर सीएम विंडो पहले ही खोली हुई है। 
कई जगहों पर लागू हो चुकी बायोमैट्रिक अटेंडेंस 
पंचकूला स्थित शहरी स्थानीय निकाय विभाग के साथ-साथ प्रदेश की आईटीआई में भी बायोमैट्रिक अटेंडेंस लागू की जा चुकी है। बाकी विभागों के दफ्तरों में भी धीरे-धीरे बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लागू किया जा रहा है। 
पेंशनर्स का लाइफ सर्टिफिकेट भी होगा इलेक्ट्रॉनिक : 
सीएमओ के सूत्रों ने बताया कि पेंशनर्स के लिए अब लाइफ सर्टिफिकेट (जीवन प्रमाण- पत्र) भी इलेक्ट्रॉनिक किया जाएगा। इसे प्रदेश की सभी ट्रेजरी से जोड़ा जाएगा। इस पर पेंशनर्स को बार-बार जीवन प्रमाण पत्र लेने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।                                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.