.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 12 March 2015

अब स्कूलों में भी बनेंगे आधार कार्ड

फतेहाबाद : शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में दाखिले व खाता खुलवाने के लिए विद्यार्थियों का आधार कार्ड होना अनिवार्य हो गया है। आधार कार्ड जमा करवाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों को 31 मार्च का समय दिया गया है, लेकिन कई विद्यार्थियों के आधार कार्ड बने होने के कारण शिक्षा विभाग को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।
विभाग ने इस समस्या का हल निकालते हुए प्रशासन से सरकारी स्कूलों में आधार कार्ड मशीन लगवाने की मांग की थी जिसे प्रशासन ने मान लिया है। ये मशीने स्पेशल विद्यार्थियों के लिए लगवाई जाएंगी। सरकारी स्कूलों में अगर विद्यार्थी आधार कार्ड से नहीं जोड़ा होगा तो उस विद्यार्थी के लिए बड़ी समस्या पैदा हो सकती है। शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारी को आदेश दिए हैं कि सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के खातों को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया है। इसके अलावा बच्चों के दाखिले 1 अप्रैल से ऑनलाइन शुरू हो जाएंगे। इसमें भी बच्चों को आधार कार्ड की कॉपी लगानी होगी। अगर आधार कार्ड नहीं होगा तो उस विद्यार्थी को दाखिला नहीं मिलेगा। विभाग द्वारा आदेश मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी सरकारी स्कूलों के हेडमास्टर, मुख्यध्यापक व प्राचार्य को 31 मार्च तक विद्यार्थियों के आधार कार्ड जमा करवाने के आदेश दिए थे, लेकिन स्कूल में कई बच्चों के आधार कार्ड नहीं बने हुए हैं। इसके अलावा कई बच्चों ने अभी आधार कार्ड बनने दिए है जो अभी तक बनकर तक नहीं आए है। इस कारण शिक्षा विभाग को परेशानियों को सामना करना पड़ रहा था। इस समस्या को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने उपायुक्त एनके सोलंकी से स्कूलों में आधार कार्ड मशीनों की लगाने की मांग थी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उपायुक्त ने उनकी मांग पूरी करते हुए विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनाने के लिए ओर मशीने मंगवा ली है।
सिर्फ विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में लगेंगी मशीन
जिन विद्यार्थियों के आधार कार्ड नहीं बने है उनके लिए आधार कार्ड मशीन प्रशासन ने मंगवाई है। ये मशीने सिर्फ विद्यार्थियों के लिए सरकारी स्कूलों में स्पेशल लगेगी ताकि वह अपना आधार कार्ड बनवा सके। इन मशीनों पर विद्यार्थियों के अलावा किसी ओर का आधार कार्ड नहीं बनाया जाएगा।
जिन स्कूलों में कम विद्यार्थी, उन्हंे कार्ड बनवाने जाना होगा दूसरे स्कूल
विभाग द्वारा फैसला लिया गया है कि मशीन उन स्कूलों में लगाई जाएंगी जिन स्कूलों में आधार बनवाने वाले बच्चों की संख्या अधिक होगी। इसलिए जिन स्कूलों में आधार कार्ड बनवाने वाले बच्चों की संख्या कम होगी उन बच्चों को दूसरे स्कूलों में जाना पड़ सकता है।
स्कूलों से बच्चों की रिपोर्ट मांगी गई है
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी डॉ. यज्ञदत्त वर्मा का कहना है कि प्रशासन ने आधार कार्ड बनाने वाली मशीने मंगवा ली है। इसको देखते हुए सभी सरकारी स्कूलों से उन बच्चों की संख्या की रिपोर्ट मांगी गई है जिनके आधार कार्ड नहीं बने हुए है। रिपोर्ट आने के बाद स्कूलों में जल्द ही मशीने लगाकर आधार कार्ड बनवाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।                                                                                                       dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.