.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 5 March 2015

परीक्षा ड्यूटी से नदारद शिक्षकों पर होगा एक्शन

चंडीगढ़ : सेकेंडरी स्कूल शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्रों से गैरहाजिर रहे प्राध्यापकों एवं मास्टरों पर कार्रवाई का फैसला लिया है। नियमों के तहत गैरहाजिर रहे सभी शिक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। जिला शिक्षा एवं जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों की रिपोर्ट के बाद विभाग ने यह फैसला लिया है।
हरियाणा के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में इन दिनों वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। प्राध्यापकों व मास्टरों की परीक्षों केंद्रों पर ड़्यूटी लगाई गई है।
2 मार्च को बड़ी संख्या में परीक्षा ड्यूटी में लगे शिक्षक परीक्षा केंद्रों में नहीं पहुंचे थे। इस पर नोटिस लेते हुए विभाग ने इनके खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
उधर, प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा ने कहा कि अध्यापन एक नेक कार्य है तथा इससे संबंधित कार्यों से जुड़े लोगों को नैतिक दायित्व समझते हुए अपनी कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि वह स्वयं एक शिक्षक रहे हैं तथा अध्यापन कार्य के महत्व से भली-भांति परिचित हैं। अध्यापक को राष्ट्र का निर्माता कहा गया है।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थी में सामाजिक गुणों के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की भावना से प्रेरित हों। इस कड़ी में स्कूली पाठ्यक्रम में गीता के श्लोकों को शामिल करने के लिए शिक्षाविदों की सलाह ली जा रही है।
व्हाट‍्सएप पर दें नकल की सूचना
शिक्षा मंत्री ने बोर्ड परीक्षाओं को नकल रहित बनाने के लिए जनसाधारण से सहयोग की अपील की है कि यदि उन्हें परीक्षा केंद्रों पर नकल करवाने वाले लोगों के बाह्य हस्तक्षेप की जानकारी मिलती है तो वे इसकी सूचना मोबाइल नंबर 08571867627 पर व्हाट्सएप पर दें। शर्मा ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार बोर्ड परीक्षाओं में नकल की कुप्रवृत्ति को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं।                                    dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.