.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 5 March 2015

बोर्ड ने जारी किए दो विषयों के प्रश्नपत्र

** कोर की होनी थी परीक्षा, इलेक्टिव के भी प्रश्न पत्र पहुंचे
अंबाला : भिवानी शिक्षा बोर्ड की लापरवाही का खमियाजा लाखों विद्यार्थियों को भुगतना पड़ा है। एक ही दिन कोर और इलेक्टिव (ऑप्शन) विषय के प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों पर भेज दिए गए। जबकि यह दोनों परीक्षाएं अलग-अलग तारीखों में होनी चाहिए थी। परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थी ही नहीं गुरुजी भी असमंजस में पड़ गए कि विद्यार्थी एक ही दिन कोर और इलेक्टिव की परीक्षा कैसे देगा। 
अब बोर्ड फिर से इन दोनों विषयों की अलग-अलग तारीख घोषित करेगा। बोर्ड द्वारा जो परीक्षा अलग-अलग दिनों में ली जानी चाहिए वह परीक्षा बोर्ड ने बुधवार को एक ही दिन में जारी कर दी। जिसके चलते बाद में परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। वहीं 9 मार्च को हिंदी विषय की ली जाने वाली परीक्षा भी स्थगित हो सकती है। विद्यार्थियों को अंग्रेजी और हिंदी विषय में एक-एक ऑप्शन दिया जाता है। पहले सेमेस्टर का सत्र शुरू होने से पहले विद्यार्थियों द्वारा इन विषयों को चुना जाता है। अंग्रेजी और हिंदी विषय में कोर विषय के साथ ही एक इलेक्टिव ऑप्शन को भी चुनना होता है। 
इलेक्टिव और कोर विषय की दोनों परीक्षाएं बोर्ड द्वारा अलग-अलग दिनों में ली जाती है। ऐसे में पहली कोर परीक्षा सभी विद्यार्थियों को देनी होती है जबकि दूसरी इलेक्टिव की परीक्षा केवल उन विद्यार्थियों द्वारा दी जाती है जो इसे अलग से विषय के रूप में चुनते हैं। बुधवार को कुछ केंद्रों पर इलेक्टिव विषय के प्रश्नपत्र थमा दिए गए तो कुछ में कोर विषय के प्रश्नपत्र दिए गए। अंबाला जिले में इलेक्टिव अंग्रेजी के केवल 35 प्रतिशत ही विद्यार्थी हैं जबकि कोर के 60 प्रतिशत विद्यार्थियों को परीक्षा देनी थी। दोनों परीक्षाओं का दिन एक ही कर दिए जाने से विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई कि वे कोर की परीक्षा दें या फिर इलेक्टिव विषय की। बोर्ड की ओर से जारी की गई डेटशीट के कारण भी प्रदेश के अध्यापकों समेत विद्यार्थी में असमंजस की स्थिति में है। क्योंकि डेटशीट के मुताबिक कोर और इलेक्टिव विषय दोनों की परीक्षाएं एक ही दिन रखी गई है। 
9 को होनी है हिंदी की परीक्षा : 
9 मार्च को होने वाली 12वीं कक्षा की हिंदी की परीक्षा भी रद हो सकती है। कारण यह कि हिंदी विषय में कोर और इलेक्टिव विषयों की परीक्षा के लिए भी एक ही तारीख जारी हुई है। ऐसे में अगर बोर्ड की ओर से पहले ही इस बारे कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जाता तो हिंदी की परीक्षा भी पूरे प्रदेश में रद कर स्थगित की जा सकती है। हरियाणा भिवानी बोर्ड के सहायक सचिव गुलाब सिंह वर्मा ने बताया कि पहले दिन केवल अंग्रेजी के कोर विषय के विद्यार्थियों की ही परीक्षा रखी गई थी। लेकिन कुछ जगह दोनों विषयों के प्रश्न पत्र पहुंचने की सूचना मिली है इसकी जांच होगी।                                                               dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.