.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 1 March 2015

स्कूलों को एक्टीविटीज का देना होगा प्रमाण

** स्कूल बोर्ड ने एक्टीविटीज की फोटो और स्टूडेंट्स की डिटेल देने के निर्देश दिए 
हिसार : शैक्षिक सत्र के दौरान स्कूलों में होने वाली विभिन्न एक्टीविटीज को लेकर अब सीबीएसई स्कूल बोर्ड को गुमराह नहीं कर सकेंगे। वर्ष भर होने वाली एक्टीविटीज का प्रमाण स्कूलों को बोर्ड में जमा कराना होगा। सीबीएसई स्कूल में स्टूडेंट्स की पढ़ाई के स्तर के साथ-साथ खेलकूद, कल्चर प्रोग्राम और सोशल एक्टीविटीज आदि अनिवार्य तौर पर कराई जाती है। इसके लिए सीबीएसई बोर्ड की तरफ से समय-समय पर गाइडलाइन भी जारी होती रहती है। 
मगर स्कूल प्रबंधन एक्टीविटीज को लेकर गंभीर नहीं रहते और बोर्ड को गुमराह कर देते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सीबीएसई ने वेरिफिकेशन ऑफ एविडेंस ऑफ असेसमेंट के तहत निर्देश जारी किए हैं कि शैक्षणिक सत्र 2014-15 के दौरान स्कूल में होने वाली विभिन्न एक्टीविटीज को लेकर प्रमाण देना होगा। प्रमाण के तौर पर स्कूलों को पूर्व में कराई गई एक्टीविटीज की फोटो बोर्ड में भेजनी होगी, जिसके बाद बोर्ड तय करेगा कि स्कूलों में किस स्तर की एक्टीविटीज कराई है। 
स्टूडेंट्स की भी मांगी डिटेल 
एक्टीविटीज के दौरान टॉप थ्री, टॉप मिडिल और निचले स्तर पर रहने वाले तीन-तीन स्टूडेंट्स की भी डिटेल बोर्ड में भेजनी होगी। इसके अलावा एक्टीविटीज में विद्यार्थियों को किस आधार पर नंबर दिए गए यह जानकारी भी स्कूलों को देनी होगी। 
किसी भी सब्जेक्ट में मांगा जा सकता है
सीबीएसई ने इसके लिए हिंदी, इंग्लिश, मैथ, साइंस और सोशल साइंस सब्जेक्ट तय किए हैं। बोर्ड की तरफ से भी किसी भी एक सब्जेक्ट को लेकर कराई गई एक्टीविटीज की डिटेल मांगी जा सकती है। 5 मार्च से पहले स्कूलों को एक्टीविटीज का प्रमाण देना होगा।                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.