.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 3 March 2015

आमजन के संपर्क में होगा यूजीसी

** एक कॉल में मिलेगी किसी भी कोर्स की जानकारी
भिवानी : देश के किसी भी कोने में बैठा हुआ आमजन अब घर बैठे उच्च शिक्षा से जुड़े हुए किसी भी कोर्सो की जानकारी मिनटों में एक कॉल से हासिल कर सकेगा। इसको लेकर यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने डायरेक्टर इनवर्ड डायलिंग (डीआइडी) योजना की शुरुआत की है। योजना की जानकारी विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए यूजीसी ने देशभर के तमाम यूनिवर्सिटी एवं कॉलेजों में एक पत्र भेजा है। नए सत्र से कोई भी विद्यार्थी यूजीसी के इस टोल फ्री नंबर 011-23604 पर सम्पर्क करके कोर्सो, रिसर्च, स्कालरशिप एवं विभिन्न प्रोग्रामों से जुड़ी हुई जानकारियां हासिल कर सकेंगे, वो भी निश्शुल्क। 
योजना के तहत यूजीसी पब्लिक के बीच अपने आप को सुलभ तरीके से रख पाएगी। साथ ही कोर्सो एवं अन्य जानकारियों को हासिल करने के लिए विद्यार्थियों को भी यूनिवर्सिटी के चक्कर नहीं काटने पड़ेगा। इस व्यवस्था से जहां उनके समय की बचत होगी, वहीं उन्हें अपनी जेब भी ढ़ीली नहीं करनी पड़ेगी। बता दें कि पहले यूजीसी द्वारा ऐसा कोई नंबर जारी नहीं किया गया था।
कम्युनिकेशन गैप होगा कम : नियंत्रक 
बंसीलाल विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक आरके यादव का कहना है कि इस व्यवस्था के तहत अब आम लोगों को पहले की तरह रिसेप्शन पर कांटेक्ट नहीं करना होगा। उक्त टोल फ्री नंबर के जरिये उनका नंबर खुद ही विभाग के संबंधित अधिकारी के पास ट्रांसफर हो जाएगा। इससे वे जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे। योजना से आम पब्लिक और यूजीसी के बीच कम्यूनिकेशन गैप भी कम होगा। 
ये होंगे फायदे 

  • आमजन की पहुंच कमीशन के सक्षम अधिकारियों तक होगी।
  • विद्यार्थियों को मिल सकेगी कोर्स एवं प्रोग्राम संबंधित जानकारी।
  • स्कालरशिप एवं रिसर्च संबंधित मामलों में भी स्कॉलर्स को मदद मिलेगी।
  • विश्वविद्यालय संबंधित किसी भी इश्यू पर वे कमीशन से सीधे बात कर पाएंगे।
  • विवि की मनमानियों को लेकर भी शिकायत दर्ज हो सकेगी।
  • कमीशन उन्हें मार्गदर्शन भी करेगा।                                     dj




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.