.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 18 March 2015

परीक्षा के दौरान मुख्य अध्यापकों को नहीं मिलेगी छुट्‌टी

सरकारी स्कूलों में वार्षिक परीक्षा के दौरान मुख्य अध्यापकों को अवकाश नहीं मिलेगा। शिक्षा विभाग ने मुख्य अध्यापकों द्वारा परीक्षा के दौरान अवकाश रद्द कर दिया है। इसके लिए विभाग के निदेशक ने सभी जिला खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि राजकीय स्कूलों में छठीं से आठवीं कक्षा की परीक्षा 20 मार्च से शुरू होंगी। 
इससे पहले विभाग ने पहली से आठवीं कक्षा की परीक्षा में दूसरे स्कूलों ड्यूटी लगाई गई थी। जिस पर अध्यापकों ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता के नाम ज्ञापन प्रदर्शन किया। राजकीय स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा की परीक्षा स्कूल के मुख्य अध्यापक की देखरेख में ही होगी। 
जिसको लेकर विभाग ने मुख्य अध्यापकों के अवकाश रद्द कर दिये हैं। विभाग ने ऐसा इसलिए किया है कि स्कूलों में परीक्षा के दौरान कई मुख्य अध्यापक अवकाश ले लेते हैं। जिससे स्कूल के अध्यापक परीक्षा को गंभीर रूप से नहीं लेते हैं। इसका असर प्रतिवर्ष विद्यार्थियों की पढ़ाई भी पड़ता है। इसी को लेकर विभाग ने ये कदम उठाया है। विभाग के अधिकारी परीक्षा के दौरान मॉनीटरिंग भी करेंगे। अगर कोई स्कूल मुख्य अध्यापक गैर हाजिर मिलता है तो उस मुख्य अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। विभाग को दोषी मिलने वाले मुख्य अध्यापक के खिलाफ कार्रवाई करेगा। 
पहले मांगे अवकाश भी रद्द किये 
शिक्षा विभाग ने मुख्य अध्यापक जा अवकाश पर हैं जिन्होंने अवकाश के लिए पत्र लिखा है। विभाग ने मुख्य अध्यापकों के तुरंत प्रभाव से अवकाश रद्द कर दिये हैं। जिसको लेकर मुख्य अध्यापकों को परीक्षा के दौरान स्कूल में कार्यभार संभालना जरूरी होगा। खंड शिक्षा अधिकारी आत्मप्रकाश मेहरा ने कहा कि छठी से आठवीं कक्षा की होने वाली परीक्षा के दौरान मुख्य अध्यापकों को अवकाश नहीं मिलेगा। इसके लिए सभी मुख्य अध्यापकों को अवगत करवा दिया है। परीक्षा के दौरान किसी को भी अवकाश नहीं दिया जाएगा।                                                   db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.