.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 13 March 2015

नए सत्र से स्कूलों में होंगे ऑनलाइन दाखिले

** बच्चों के फर्जी दाखिलों पर लग सकेगी रोक 
रानियां : सरकारी स्कूलों में अब पहली से बारहवीं तक के दाखिले ऑनलाइन होंगे। इससे सरकारी स्कूलों में छात्रों के फर्जी दाखिले और मिड-डे मील के अलावा वर्दी जैसी धांधली नहीं होगी। बता दें कि जिले के राजकीय स्कूलों में करीब 1147 फर्जी दाखिले थे। जिसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग को भेजी गई थी। शिक्षा विभाग ने इन्हीं फर्जी दाखिलों पर संज्ञान लेते हुए यह फैसला किया है। 
ऐसे होता है फर्जीवाड़ा-सरकारी स्कूलों में जिन छात्रों के फर्जी दाखिले होते हैं, वे या तो निजी स्कूल में पढ़ रहे होते हैं। ऐसे छात्रों के नाम पर मिड-डे मील, वर्दी और स्टेशनरी आदि खुर्द-बुर्द किया जाता है। हर महीने होंगे टेस्ट-सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के हर महीने टेस्ट भी होंगे। इन्हें महीने की 20 से 23 तारीख तक कराना अनिवार्य होगा। हर महीने होने वाले टेस्ट की रिपोर्ट भी शिक्षा विभाग ऑनलाइन करेगा। 
पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले बच्चों की भी देनी होगी जानकारी 
अब पहली से 12वीं तक की कक्षाओं में विद्यार्थियों के प्रवेश के बाद अध्यापक मुख्य अध्यापक छात्रों की संख्या को ऑनलाइन कराएंगे। यही नहीं यदि कोई छात्र बीच में पढ़ाई छोड़ता है तो उन्हें उसकी सूचना मासिक रिपोर्ट में देनी होगी। 
बीईओ वीरेंद्र मेहता ने बताया कि फर्जी एडमिशन की शिकायतें मिली थी। पूर्ण पारदर्शिता के लिए प्रदेश के सभी स्कूलों के दाखिले ऑनलाइन होंगे। यह प्रक्रिया अप्रैल से लागू होगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.