.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 2 March 2015

ऑनलाइन मार्कशीट डाटा तैयार करेगा हरियाणा बोर्ड

** जरूरत पड़ने पर छात्र कभी भी बोर्ड से अंक प्रमाण पत्र ले सकेंगे
** क्रॉस वैरीफिकेशन और कोडिंग सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी
गुड़गांव : डिजिटल हरियाणा की तर्ज पर कदम बढ़ाते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड दसवीं और 12वीं कक्षा के मार्कशीट को डिजिटल करने जा रहा है। बोर्ड अपनी वेबसाइट पर छात्रों का ऑनलाइन मार्कशीट का डाटा तैयार करेगा। जरूरत पड़ने पर छात्र सीधे बोर्ड से अंक प्रमाण पत्र कभी भी ले सकेंगे।
दरअसल, बोर्ड अभी तक छात्रों को केवल रिजल्ट जारी होने के अंक प्रमाण पत्र जारी करता है। जो केवल कुछ दिनों तक ही ऑनलाइन उपलब्ध होती है। मार्कशीट में देरी होने और छात्रों को दूसरे स्कूल या कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। बीते सालों में कई छात्रों का दाखिला केवल मार्कशीट के अभाव में नहीं हो पाया था। इसी को देखते हुए बोर्ड ने मार्कशीट का डिजिटल वर्जन भी शुरू करने का निर्णय लिया है। छात्रों के डिजिटल मार्कशीट जारी करने के लिए बोर्ड तैयारी मार्कशीट का पीडीएफ वर्जन वेबसाइट पर अपलोड करेगा। कोई जारी मार्कशीट का दुरुपयोग न करें, इसके लिए क्रॉस वैरीफिकेशन और कोडिंग सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए बोर्ड कुछ फीस वसूलने का भी विचार कर रहा है।
भविष्य में भी होगा फायदाः 
बोर्ड का मानना है कि डिजिटल वर्जन शुरू होने से छात्रों को भविष्य में भी फायदा होगा। अगर कहीं मार्कशीट खो जाती है तो अपने जरूरत के मुताबिक डिजिटल वर्जन निकाल सकेंगे। साथ ही किसी नियोक्ता द्वारा डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन की प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी। नियोक्ता को ऑनलाइन वैरीफिकेशन के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर नियोक्ता कॉलम में आग्रह करना होगा। 
"सार्टिफिकेट डिजिटलाइजेशन के लिए बोर्ड ने खाका तैयार किया है। यूनिवर्सिटी की तर्ज पर बोर्ड यह सुविधा देने जा रहा है। बोर्ड द्वारा तैयार की गई टीम छात्रों के मार्कशीट का डिजिटलाइज वर्जन वेबसाइट पर अपलोड करेगी।"-- प्रवक्ता, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड                              au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.