.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 5 March 2015

पहली से आठवीं कक्षा की परीक्षा के साथ ही होगा पेपरों का मूल्यांकन

** मिडिल तक के सरकारी स्कूलों की परीक्षा पद्धति में बदलाव
सांपला : सरकारी स्कूलों में परीक्षा के साथ ही पेपरों की जांच का कार्य परीक्षा स्थल पर ही किया जाएगा तथा उसी समय अवार्ड लिस्ट स्कूल के मुखिया को सौंपनी होगी। इसके लिए न केवल निदेशालय की ओर से आदेश आ चुके हैं बल्कि पहली से आठवीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए शेड्यूल भी तैयार हो चुका है। परीक्षा के लिए हर स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा, लेकिन पहली बार परीक्षा पद्धति में फेरबदल करते हुए दूसरे स्कूल के शिक्षकों की ड्यूटी परीक्षा के दौरान रहेगी। खास बात यह है कि परीक्षा में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए एक स्कूल का शिक्षकों की ड्यूटी दूसरे स्कूल में लगाई जाएगी तो उस स्कूल के शिक्षक कहीं तीसरे स्कूल में तैनात किए जाएंगे। परीक्षा केंद्र पर परीक्षा खत्म होने के साथ ही उसी समय शिक्षक पेपरों का मूल्यांकन करेगा तथा पूरे अवार्ड तैयार करके स्कूल के मुखिया को सौंपेगा। 
अगर यूं कहें कि परीक्षा के साथ ही रिजल्ट तैयार कर लिया जाएगा तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी। परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रींट करवाकर भेजे जाएंगे। प्रश्न पत्र हर स्कूल में करीब दो दिन पहले पहुंचाने का खाका तैयार किया गया है। नई पद्धति से न केवल परीक्षा में कोई धांधली से बचा जा सकेगा, बल्कि रिजल्ट तत्काल तैयार करने के कारण अगले सैशन के लिए रूपरेखा इसी माह तैयार कर ली जाएगी तथा निजी स्कूलों की तर्ज पर दाखिलों की प्रक्रिया भी शुरू हो सकेगी। शिक्षा बोर्ड की ओर से आठवीं कक्षा तक दो चरणों में बांटा गया है जिसमें पहली से पांचवी कक्षा की परीक्षा 12 मार्च से शुरू होगी तो छटी से आठवीं कक्षा की परीक्षा 20 मार्च से शुरू होगी। परीक्षा के दौरान ब्लाक शिक्षा अधिकारी से लेकर जिला स्तर के अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर जांच करेंगे तथा दैनिक रिपोर्ट विभाग को भेजेगें। 
परीक्षा में ज्यादातर विषय विशेष के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी जो आसानी से मूल्याकंन का कार्य करके आवर्ड लिस्ट तैयार कर सकते हैं। जानकारों का मानना है कि नई योजना के तहत परीक्षा लिए जाने के कारण शिक्षा का स्तर बढ़ेगा तथा विद्यार्थी पढ़ाई में ध्यान दे सकेंगे। नई योजना के तहत परीक्षा लिये जाने के कारण बच्चें परीक्षा की अच्छी तरह से तैयारी भी कर सकेंगे। इस संबंध में खंड शिक्षा ब्रrाप्रकाश राणा ने बताया कि पहली से आठवीं कक्षा तक की परीक्षा इस नई योजना के तहत ली जाऐगी। परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र शिक्षा निदेशालय की ओर से भेजे जाएंगे।                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.